Breaking News

रूस-यूक्रेन के बीच जंग को लेकर पीएम मोदी की बैठक,यूक्रेन में करीब 18,000 भारतीय फंसे

अशाेक यादव, लखनऊ। रूस-यूक्रेन के बीच जंग तेज हो गई है। रूस का दावा है कि यूक्रेन में उसके हमले में करीब 50 सेना के जवान मारे गए हैं। वहीं यूक्रेन ने रूस के दो सैनिकों को पकड़ने का दावा किया है.। दोनों देशों के बीच जारी युद्ध की वजह से यूक्रेन में करीब 18,000 भारतीय फंसे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक शुरू की है।

इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और एनएसए अजीत डोभाल मौजूद हैं। बैठक से पहले दोपहर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस-यूक्रेन जंग पर कहा कि स्थिति विषम है, इसमें कोई दो राय नहीं है। भारत शांति चाहता है, बातचीत के द्वारा इसका हल निकाला जाना चाहिए। युद्ध की स्थिति नहीं पैदा होनी चाहिए।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि विदेश मंत्रालय यूक्रेन से छात्रों सहित लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए कदम उठा रहा है। यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद है इसलिए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। केंद्र सरकार सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

वहीं यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों से कहा कि वे व्याकुल न हों और आप जहां भी हैं सुरक्षित रहें। दूतावास ने कहा कि यूक्रेन वायु क्षेत्र के नागरिक विमानों के लिये बंद किये जाने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को निकालने के लिये वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा सैन्य अभियान शुरू करने के बाद भारतीय दूतावास ने कुछ ही घंटे के अंतराल में दो परामर्श जारी किए हैं। दूतावास ने कहा कि जो लोग कीव की यात्रा कर रहे हैं जिसमें कीव का पश्चिमी हिस्सा शामिल है , उन्हें अस्थायी तौर पर अपने शहरों को लौटने की सलाह दी जाती है, खास तौर पर सुरक्षित स्थानों पर।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...