Breaking News

राज्यसभा का रण: एक सीट को लेकर भाजपा-सपा का होगा आमना सामना

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी में रिक्त हो रही 11 राज्यसभा सीटों पर भाजपा और सपा में नेताओं की परिक्रमा का दौर शुरू हो गया है। राज्यसभा के चुनाव 10 जून को होने है। समाजवादी पार्टी ने अपने हिस्से में आ रही 3 सीटों पर नाम ऐलान कर दिया, जिसमे कपिल सिब्बल, जयंत चौधरी और जावेद अली खान है।

सबसे ज्यादा खींचतान भारतीय जनता पार्टी में है, गुड़ा भाग के हिसाब से भाजपा के खाते में 7 सीटें जाना निश्चित है। एक सीट पर पेंच फंस सकता है।

बताया जा रहा है कि भाजपा की स्टेट यूनिट ने 21 नामों की लिस्ट केंद्रीय नेतृत्व को फाइनल करने के लिए भेज दी है। लिस्ट के नामों पर अगर बात की जाए तो, सूत्रों के हवाले से जो बात निकल कर आ रही है वह यह कि सहयोगी दलों का एक भी नाम इसमें शामिल नहीं है। सभी सीटों पर भाजपा ने अपने ही नेताओं को सदन में भेजने का मन बनाया है।

गणित राज्यसभा सीट का- यूपी विधानसभा 403 सीट है, बीजेपी गठबंधन के पास 273 सीटें, समाजवादी पार्टी के पास 125 सीटें, कांग्रेस 2 बसपा 1 और राजा भैया की पार्टी जनसत्ता के पास 2 विधायक है। इस कैलकुलेशन के साथ एक राज्यसभा सीट को जीतने के लिए 37 विधायक चाहिए।

भाजपा 7 और सपा 3 सीटें कंफर्टेबल मार्जिन से जीत रही है। मामला सिर्फ एक सीट पर फंस रहा है जिसमे दोनो पार्टियों के पास 14 -14 विधायक बचते है। इस एक सीट के लिए राजा भैया अपना समर्थन अखिलेश से अपनी अदावत को देखते हुए मालूम पड़ता है कि भाजपा की तरफ समर्थन कर सकते है. ऐसे में एक सीट के लिए विधायकों में क्रॉस वोटिंग होने की संभावना बन गई है. आखिरी सीट किसके हिस्से में जाएगी, यह देखने वाली बात है।

किन नामों को मिलेंगी हरी झंडी: सूत्र बता रहे है कि भाजपा राज्यसभा के लिए लक्ष्मी कांत बाजपेई, जफर इस्लाम, प्रियंका रावत, शिव प्रताप शुक्ला, सुरेंद्र नागर, नरेश अग्रवाल को दे सकती है हरी झंडी।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...