Breaking News

यूपी बोर्ड अंक सुधार परीक्षा कल से होगी शुरू

लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) कक्षा दसवीं और बारहवीं की अंक सुधार परीक्षा शनिवार से शुरू हो जाएगी। परीक्षा शुरू होने से पहले सचल दलों का गठन कर दिया गया है। परीक्षा पूरी तरह से नकलविहीन हो इसकी निगरानी की जिम्मेदारी सभी सचलदल प्रभारियों को सौंपी गई है। संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ मंडल की ओर से बताया गया कि परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्तूबर तक आयोजित की जाएगी। दो पालियों में आयोजित परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र की अवधि सवा दो घंटे तय की गई है।

पहली पाली सुबह 8 बजे से 10.15 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.15 बजे तक निर्धारित है। इस बार लखनऊ में 2895 विद्यार्थियों ने अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इन परीक्षार्थियों के लिए नौ परीक्षा केंद्र बना गए हैं, जहां सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी। परीक्षा में दिव्यांग तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को परीक्षा हेतु निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से दिए जाएंगे। बता दें कि अंक सुधार परीक्षा केवल लिखित परीक्षा के लिए होगी। प्रयोगात्मक परीक्षा में पहले मिले अंकों को ही अंतिम माना जाएगा।

79 हजार से अधिक परीक्षार्थी
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) को अंक सुधार परीक्षा के लिए कक्षा दसवीं और बारहवीं से कुल 79,286 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से 37,931 आवेदन कक्षा दसवीं और 41,355 आवेदन कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों के हैं।

ये सचल दल करेंगे निगरानी
संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेन्द्र कुमार तिवारी की टीम में शिक्षिका प्रिया जैन, नीलिमा ​द्विवेदी, रमेन्द्र सिंह पंकज यादव को शामिल किया गया। वहीं उप शिक्षा निदेशक विभा मिश्रा की टीम में कर्मेन्द्र पाल सिंह, सुरेश कुमार गुप्ता, दीपिका सिंह, पूजा उपाध्याय, को शामिल किया गया है। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ दिनेश कुमार की टीम में आशुतोष गौतम, शिव कुमार वर्मा, रूमा अनवर, मोनिशा ​मित्रा को शामिल किया गया हैं। जबकि उप निरीक्षक संस्कृत माधव राज त्रिपाठी की टीम में राम नरेश, साबिर अली, आशा मिश्रा, अल्पना वर्मा को शमिल किया गया है।

दोनो पालियों के लिए हेल्पलाइन स्थापित
परीक्षा की दोनों पालियों के लिए हेल्पलाइन सेवा 0522—2254070 और 7394039255 भी शुरू की गयी है। अगर परीक्षा में कहीं गड़बड़ी होती है तो शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
पहली पाली में सुबह 7 से दोपहर 1:30 तक डॉली भटनागर की जिम्मेदारी तय की गयी है। वहीं दूसरी पाली दोपहर 1:30 से शाम 7:30 तक दीप्ति विश्वकर्मा की जिम्मेदारी तय की गई है।

Loading...

Check Also

हर्ष बवेजा ने आरईसी लिमिटेड के निदेशक ( वित्त ) का कार्य-भार ग्रहण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुधवार 15 मई को मंत्रिमण्डलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदन ...