Breaking News

मुंबई के ताप्ती-दमन सेक्टर में मिला गैस का भंडार

अडानी समूह और वेलस्पन समूह के संयुक्त उद्यम अडानी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटड ने मुंबई में अपतटीय बेसिन के ताप्ती-दमन सेक्टर में स्थित ब्लॉक एमबी-ओएसएन-2005/2 में पहली बार गैस खोज की बड़ी घोषणा की है।

यह खोज कंपनी और राष्ट्र दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। अडानी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन की इस ब्लॉक में सौ फीसद हिस्सेदारी है तथा वह मुख्य संचालक भी है।

714.6 वर्ग किमी में फैला यह ब्लॉक मुंबई में अपतटीय बेसिन में स्थित है, जहां पहले से ही कई अन्य ऑपरेटरों द्वारा उत्पादन किया जा रहा है। समूह को नई अन्वेषण लाइसेंसिंग नीति सात के तहत ब्लॉक का आवंटन किया गया था।

समूह ने बताया कि प्रारंभिक संकेत महुवा और दमन संरचनाओं के बलुआ पत्थर के जलाशयों के भीतर गैस-असर जलाशयों के मौजूद होने की ओर इशारा करते हैं। इस वर्ष मार्च में की गई खुदाई में ब्लॉक में पर्याप्त मात्रा में गैस और कंडेनसेट की उपस्थिति की पुष्टि की गई है। खुदाई के दौरान पहचाने गए तीन संभावित क्षेत्रों में से ड्रिल स्टेम टेस्टिंग (डीएसटी) के परीक्षण में दो वस्तुओं में पर्याप्त गैस प्रवाहित हो रही हैं।

समूह के प्रबंधक निदेशक संदीप गर्ग ने इस खोज पर कहा, “कंपनी के लिए मूल्य वर्धक होने के अलावा, यह खोज हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता हो सकती है। इस दशक के अंत तक अपनी ऊर्जा के मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को तीन गुना करने के लिए देश का ध्यान केंद्रित किया है।”

Loading...

Check Also

हाईसेंस ने अपने AC पोर्टफोलियो को बढ़ाया

PM 2.5 हेल्थ फिल्टर, और 100% कॉपर बिल्ड, यह एसी इमबोडीज पर्यायवरण को बिना नुकसान ...