Breaking News

मिनट में ही दूर होगा हैंगओवर, घर पर ही अपनाएं ये 5 टिप्स

लखनऊ। अक्सर अपने दोस्तों के साथ पार्टी में लोग जमकर ड्रिंक कर लेते हैं। हालांकि, ज्यादा शराब पीने के बाद अगले दिन उन्हें हैंग ओवर की शिकायत होती है, जिसमें सिरदर्द, थकान जैसी दिक्कतें होती हैं।

वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक हैं, लेकिन कभी आपके साथ भी हैंगओवर की दिक्कत होती है तो आप इन घरेलु नुस्खों से आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। जानते हैं वो कौन-कौन से नुस्खें हैं, जो हैंगओवर दूर करने में आपकी मदद करेंगे…

गर्म पानी से नहा लें

जब कभी आप अपने लिमिट से अधिक ड्रिंक कर लेते हैं तो इससे हैंगओवर की समस्या लाजमी है। इससे निजात पाने के लिए गर्म पानी से स्नान करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

पानी खूब पीएं

हैंगओवर की समस्या से निजात का सबसे आसान उपाय पानी है। ऐसी परिस्थिति में अधिक मात्रा में पानी पीएं। ऐसा करने से शरीर से टोक्सिन एक्सक्रेट हो जाता है, जिससे हैंगओवर की समस्या दूर हो जाती है।

दही का सेवन करें

अगर आप बहुत जल्द हैंगओवर से निजात पाना चाहते हैं तो दही का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप खट्टे दही का सेवन करें, तो ज्यादा लाभदायक होगा।

नींबू पानी

नींबू पानी भी हैंगओवर की समस्या को दूर करने में कारगर है। आप चाहे तो नींबू पानी में थोड़ी सी मात्रा में चीनी मिलाकर पी सकते हैं। इसका सेवन अधिक से अधिक करें। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है। इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि हैंगओवर में आराम मिलता है।

मिक्स फ्रूट खाएं

हैंगओवर की समस्या से निजात के लिए विटामिन-सी युक्त फलों का अधिक सेवन करें। इसमें साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हैंगओवर को हटाने में लाभकारी सिद्ध होता है। इसके लिए आप नींबू, अनानास, अमरूद  संतरा, नाशपाती अदि का सेवन करें।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...