Breaking News

भिंडी खाने से ही मिलेंगे ये 10 फायदे लेकिन जान लें सही तरीका

भिंडी की सब्जी हर किसी को पसंद होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंड़ी खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। जहां इसका सेवन सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है वहीं इसका मास्क लगाने से आप एंटी-एजिंग जैसी प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। आज हम आपको भिंडी के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।
भिंडी के गुण
1 कटोरी भिडी में 33 कैलोरी और 0.2 ह ग्राम फैट होता है। साथ ही इसमें 7उह सेडियम, 299 पोटेशियम, 7ह कार्बोहाइड्रेट, 3.2ह डाइटरी फाइबर, 1.5ह शुगर, 1.9ह प्रोटीन, 14% विटामिन ए, 38% विटामिन सी, 8% कैल्शियम, 3% आयरन, 10% विटामिन ठ-6 और 14ः% मैग्नीशियम होता है।
ऐसे करें इसका सेवन
भिंडी को अच्छी तरह से धोकर टुकड़ों में काट लें, फिर टुकड़ों को एक गिलास पानी में रात भर डुबोकर रख दें। अगले दिन सुबह इस पानी को पी लें। यह पानी इन्सुलिन जैसा ही काम करता है और ब्लड-शुगर को निंयत्रित करता है। भिंडी को उबालकर उस पर नमक और नींबू डालकर स्नैक की तरह खा सकते हैं। इसे पकाते वक्त अधिक तेल और मसालों का प्रयोग न करें।भिंडी के फायदे
वजन घटाने में मददगार
1 कटोरी भिडी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा भिंडी का पानी पीकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
ब्लड शुगर करे कंट्रोल
भिंडी में लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो ग्लूकोज को सोखकर ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है।
पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ
इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है। इससे आप पेट फूलने, पेट में मरोड़ आना, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया आदि से बचे रहते हैं।
बढ़ाएं आंखों की रोशनी
विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसी के साथ इसमें मौजूद ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व आंखो की बीमारियों का खतरा कम करते हैं।
ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है। साथ ही यह रक्त के प्रेशर के स्तर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे ना सिर्फ ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है बल्कि कार्डियोवस्कुलर सिस्टम भी सही रहता है।
दिल को रखे स्वस्थ
रोजाना इसका पानी पीने या इसे खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इसका रोजाना सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोल के खतरे से बचाने में भी मदद करता है।
गर्भवती महिलाओं के लिए
भ्रूण विकास के लिए भिंडी खाना काफी जरुरी होता है। इसमें फोलेट पाया जाता है, जोकि भ्रूण के विकास को गति देता है। यहीं कारण है गर्भवती महिलाओं को भी भिंडी खाने की सलाह दी जाती है।
भिंडी के ब्यूटी बेनिफिट्स
ग्लोइंग और बेदाग त्वचा
ज्यादा देर धूप में रहने के कारण  स्किन काली होने के साथ-साथ मुंहासे, रूखी त्वचा, एजिंग आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसके लिए आप भिंडी मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क बनाने के लिए भिंडी को ब्लैड करके उसमें नींबू का रस और शहद मिक्स करके 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं।
झुर्रियों से छुटकारा
चेहरे पर से झुरिंर्या हटाने के लिए भिंडी बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है। इसके लिए भिंडी को ब्लेडर में अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। रोजाना इसको लगाने से थोड़े ही दिन में इसका असर दिखने लगेगा।
रैशेज और स्किन इंफैक्शन
इसके एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के रैशेज और इंफेक्शन को खत्म कर देते है। इसके लिए भिंडी को काट कर आधे धंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद इस लिक्विड को कॉटन के साथ चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन बेदाग और निखर जाएगी।
चमकदार बाल
चेहरे के साथ-साथ भिंडी बालों पर भी बहुत असरदार है। स्कैलप पर भिंडी की जेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके लिए भिंडी को काट कर पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस मिलाकर शैंपू के बाद इसके पानी से बालों को धोएं। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बालों में डैडंफ की समस्यां दूर हो जाएगी और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।
स्कैल्प मॉइस्चराइजर
स्कैल्प मॉइस्चराइजर बनाने के लिए भिंडी कोे काट कर पानी में उबालें। इसे गाढ़ा चिपचिपा होने तक पकने दें। इसके बाद इसको छान कर इसमें एक चम्मच शहद और ऑयल डाल दें। ऐसा करने से यह कर्ली और उलझे हुए बालों के लिए एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर बन जाएगा। इसके अलावा इससे डैडंफ की समस्यां भी दूर हो जाएगी।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...