Breaking News

भारी सुरक्षा के बीच आज जारी होगा NRC का अंतिम ड्राफ्ट, 7 जिलों में धारा-144 लागू

लखनऊ : असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का अंतिम ड्राफ्ट आज जारी किया जाएगा. इसे देखते हुए असम के सात जिलों में धारा 144 लगा दी गई है. असम के बरपेटा, दरं, धुबरी, शोणितपुर, करीमगंज, गोलघाट और दीमा में निषेधाज्ञा लगा दी गई है. गुवाहाटी के आसपास के 22 अतिसंवेदनशील जगहों को चिन्हित किया गया है, सीएपीएफ और सेना के जवानों को तैनात किया गया है.

बता दें सीआरपीसी के तहत आने वाली धारा-144 शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाई जाती है. इस धारा को लागू करने के लिए जिलाधिकारी एक नोटिफिकेशन जारी करता है और जिस जगह भी यह धारा लगाई जाती है, वहां चार या उससे अधिक लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं.

असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का दूसरा और आखिरी ड्राफ्ट तैयार हो चुका है. इसे सोमवार को जारी किया जाएगा. असम में एनआरसी का पहला ड्राफ्ट दिसंबर 2016 में जारी हुआ था. पहले ड्राफ्ट में 3.29 करोड़ आवेदकों में से 1.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे. अब दूसरे और फाइनल ड्राफ्ट से ये साफ हो जाएगा कि बाकी बचे 1.5 करोड़ लोग भारत के नागरिक हैं या नहीं.

एनआरसी के राज्य संयोजक प्रतीक हाजेला के मुताबिक, फाइनल ड्राफ्ट राज्य के सभी एनआरसी सेवा केंद्रों (एनएसके) में दोपहर तक जारी कर दिया जाएगा. फिर आवेदक अपने नाम लिस्ट में देख सकेंगे. लिस्ट में आवेदकों का नाम, पता और तस्वीर भी शामिल होगा. बता दें कि एनआरसी में उन सभी भारतीय नागरिकों के नामों को शामिल किया जाएगा, जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं.

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...