Breaking News

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन भारत की झोली में 17वां स्वर्ण पदक डाला

गोल्ड कोस्ट : भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन शुक्रवार (13 अप्रैल) को भारत की झोली में 17वां स्वर्ण पदक डाला। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को मात देकर सोना जीता। यह उनके राष्ट्रमंडल खेलों का पहला स्वर्ण पदक है।बजरंग ने रियो ओलिम्पिक के कांस्य पदक विजेता चारिग को 10-1 से मात दी। उन्होंने पहले ही दौर में जीत हासिल कर ली। भारतीय पहलवान ने शुरुआत से ही अपने प्रतिद्वंद्वी चारिग पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। उन्होंने चारिग को हाथों से जकड़कर पटका और दो अंक लिए। इसी अवस्था में उन्होंने वेल्स के पहलवान को रोल कर दो अंक और लेते हुए 4-0 की बढ़त बना ली।

इसी शैली और तरीके से बजरंग ने चार अंक और लिए। अंत में बजरंग ने चारिग को चित करते हुए 10 अंक हासिल कर सोना जीता। इस बीच, चारिग केवल एक अंक ही ले पाए। साल 2014 में बजरंग ने ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में 61 किलोग्राम वर्ग में स्पर्धा करते हुए रजत जीता था और इस बार वह इन खेलों में अपने पदक के रंग को बदलने में कामयाब रहे।

बजरंग ने क्वार्टर फाइनल में नाईजीरिया के अमस डेनियल को 10-0 से मात देते हुए अंतिम-4 में प्रवेश किया था। वहीं 1/8 के मुकाबले में न्यूजीलैंड के ब्राह्म रिचर्डस को मात दी थी। सेमीफाइनल मुकाबले में बजरंग ने आते ही अपने विपक्षी को अपने दांव में ले लिया और उन्हें मौका नहीं दिया। इसी बीच रेफरी ने मुकाबला रोक दिया और बजरंग को तकनीकी तौर पर विजेता घोषित कर दिया।। बजरंग ने सेमीफाइनल मैच में कनाडा के विंसेट डी मारिनिस को 10-0 से मात देकर स्वर्ण पदक की दावेदारी की ओर कदम बढ़ाया। इससे पहले 2014 में ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग को रजत पदक मिला था।

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...