Breaking News

ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों से बचाव करेगी मेथी, जानिए और क्या है इसके फायदें

सर्दी का मौसम हरी सब्जियों का मौसम होता है। ठंड में मटर, गोभी, पालक, बंदगोभी आदि के साथ-साथ कई तरह के साग भी आते हैं, जो बहुत पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। अगर आपने अब तक मेथी का साग नहीं खाया है, तो इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर खाना चाहेंगे। मेथी का साग सर्दियों में खूब खाया जाता है। मेथी प्रोटीन, आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होती है। आयरन की कमी को पूरा करके ये आपको एनीमिया से बचाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियम हमारे शरीर से सोडियम की मात्रा को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। इसलिए आज हम आपको मेथी के फायदे बता रहे हैं। मेथी का सेवन आप अपने स्वादानुसार कर सकते हैं। चाहे तो इसकी सब्जी बनाएं अथवा पराठे। इसे अन्य सब्जियों के साथ भी डालकर प्रयोग कर सकते हैं। मेथी अन्य दूसरे डिश में आप अपनी इच्छानुसार डाल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं  मेथी के फायदे ।
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल : मेथी के साग में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। मेथी का साग लिपिड फंक्शन को ठीक करता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए मेथी के साग का सेवन नियमित करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों से बचाव रहता है। जिन लोगों को पहले ही ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां हैं, मेथी के साग से उनकी बीमारी कंट्रोल में रहती है। पेट के लिए फायदेमंद मेथी : मेथी पेट से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है। जैसे कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिससे ये शरीर में होने वाली अंदरूनी सूजन को दूर करती है। मेथी में विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो पेट की एलर्जी को कम करने में मदद करता है।
डायबिटीज रोगी खाएं मेथी : डायबिटीज के रोगियों को खाने-पीने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। कुछ भी खा लेने से कई बार शरीर में ब्‍लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी मेथी का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करता है। मधुमेह के रोगी अगर इसका नियमित सेव करें, तो उनका शुगर नियंत्रण में रहेगा।जोड़ों के दर्द में फायदेमंद मेथी : जोड़ों के दर्द में राहत के लिए मेथी का साग एक अच्छा उपाय माना जाता है। यह गठिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है। अगर आपको अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है और सूजन भी रहती है, तो मेथी के साग का सेवन करें। ये दर्द और सूजन दोनों को दूर करता है। मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए बवासीर के रोगियों को इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। सर्दियों में मेथी बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म रखती है। मेथी का साग न होने पर आप मेथी के दानों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Loading...

Check Also

पीडीयू राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की प्रशिक्षण कार्यशाला सिग्नेचर बिल्डिंग में आयोजित

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्टेट ...