Breaking News

ब्रिटेन करेगा जी-7 विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी

लंदन। जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों का शिखर सम्मेलन 10 से 12 दिसंबर तक लिवरपूल में होगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, विदेश मंत्री लिज ट्रस 10 दिसंबर से 12 दिसंबर तक अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा, जापान और यूरोपीय संघ के अपने समकक्षों का स्वागत करेंगी।

इस साल जी-7 बैठक की अध्यक्षता ब्रिटेन के पास है। यह जी-7 विदेश मंत्रियों की इस साल की दूसरी निजी बैठक होगी। बैठक में दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) देश भी शामिल होंगे, जिसे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की ओर ब्रिटेन के झुकाव के रूप में भी देखा जा सकता है। बयान में कहा गया, शिखर सम्मेलन में वैश्विक स्वास्थ्य और मानवाधिकार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

ट्रस ने कहा कि अगले महीने लिवरपूल में होने वाली यह बैठक दुनिया के सामने लिवरपूल को लाने का एक अच्छा मौका है। इसकी मदद से ब्रिटिश संस्कृति, वाणिज्य और रचनात्मकता को पेश किया जा सकेगा।

विदेश मंत्री ने बताया कि मैं इस बैठक में अपने समकक्षों से इस बात पर चर्चा करूंगी कि किस तरह से हम विश्व स्तर पर अपने बीच अधिक बेहतर आर्थिक, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा संबंध बना पाएंगे और किस तरह से समान विचारधारा वाले देशों को साथ में काम करने के लिए प्रोत्साहित कर एक मजबूत स्थिति हासिल कर सकेंगे। बैठक में मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे आसियान के सदस्य देशों के विदेश मंत्री भी शामिल होंगे।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...