Breaking News

बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान, तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवंबर को परिणाम

अशाेक यादव, लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। मतदान तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को मतगणना होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर, 3 नवंबर को दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर और 7 नवंबर को तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान होगा। कोरोना महामारी के बीच देश में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, वैश्विक महामारी के बीच चुनाव संपन्न कराने के लिए खास प्रबंध किए जाएंगे। कोविड-19 प्रोटोकाल को विशेष ख्याल रखा जाएगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मतदान का समय एक घण्टे के लिए बढ़ा दिया गया है। कोरोना संक्रमित लोग आखिरी घण्टे में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। अति संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़कर अधिकतर मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम तक होगा।

बता दें कि बिहार की मौजूद विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। 243 वाली बिहार विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 122 सीटें जीतना जरूरी है। बिहार चुनाव में मुख्य मुकाबला लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और नीतीश कुमार की जदयू के बीच होने वाला है।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...