Breaking News

बिहार के 13 जिलों में आई बाढ़ से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 130 पहुंची, असम में घटने लगा नदियों का जलस्तर

बिहार: बिहार के 13 जिलों में आई बाढ़ से अबतक 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हुई है। वहीं, दूसरी ओर असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है। पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है । आपदा प्रबंधन विभाग से मंगलवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के 13 जिले-शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अबतक 130 लोगों की मौत हुई है जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हो चुकी है ।

कटिहार और पश्चिमी चंपारण भी बाढ़ से प्रभावित हैं। राहत भरी बात यह है कि यहां बाढ़ के कारण किसी की जान नहीं गई है। बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। भोजन की व्यवस्था के लिए 442 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 27 टीम, 876 मानव बल को लगाया गया है तथा 133 मोटरबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार की कई नदियां बूढी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और खिरोही नदी विभिन्न स्थानों पर आज सुबह खतरे के निशान से उपर बह रही थी।

भारत मौसम विभाग के अनुसार बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में बुधवार की सुबह तक हल्की से साधारण बारिश की संभावना जताई गई है। असम में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है । पिछले 24 घंटे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है । राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है। गुवाहाटी से मिली खबर के मुताबिक, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि 13 जिलों के 864 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। धेमाजी, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलपाड़ा, कामरूप, कामरूप (एम), मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहाट और कछार जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। एएसडीएमए ने बताया कि कुल 417 राहत कैंप चलाए जा रहे हैं। इसमें 30925 लोगों ने शरण ले रखी है।

Loading...

Check Also

भाजपा सरकार ने हर वर्ग के साथ धोखा किया है, अब संविधान बदलने की कोशिश कर रही है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, रसूलाबाद / बेला / कन्नौज लोकसभा क्षेत्र : समाजवादी पार्टी के ...