Breaking News

बाढ़ के स्थाई हल पर पीएम मोदी से मिले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल, तेजस्वी ने सीएम नीतीश को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बाढ़ की समस्या के स्थाई निराकरण के लिए ठोस पहले नहीं होने का आरोप लगाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इसके लिए राज्य का एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलना चाहिए। प्रनिधिमंडल का नेतृत्व खुद सीएम करें। 

सीएम को लिखे पत्र में तेजस्वी ने कहा है कि नदी जोड़ योजनाओं को राष्ट्रीय योजना घोषित करने का दबाव बनाना जरूरी है। साथ ही, बाढ़ के स्थाई निदान के लिए बराज और डैम बनाने की जितनी भी योजनाएं हैं, उनकी राशि केन्द्र से लेने की मांग की जानी चाहिए। गत चार वर्षो में बाढ़ राहत के लिए केन्द्र से बिहार को उचित मदद नहीं मिल पाई। बिहार से कम जनसंख्या और बाढ़ की विभीषिका भी कम झेलने चाले राज्यों को बिहार से अधिक आर्थिक सहायता मिली है।  

तेजस्वी यादव ने कहा है कि डबल इंजन की सरकार तथा 40 में से 39 एनडीए के लोकसभा सांसद होने के बावजूद राज्य को विशेष दर्जा देने की बात तो दूर अभी तक विशेष पैकेज भी नहीं मिल पाया है। वर्षों के प्रयास के बाद कोसी-मेची नदी जोड़ योजना को क्लियरेंस मिला। वहीं, दूसरे राज्यों की योजना को केन्द्रीय घोषित किया गया लेकिन बिहार की इस योजना को नहीं। 

उन्होंने कहा है कि बिहार में 2011 में राज्य में नदी जोड़ योजना की घोषणा की गई थी। बागमती-बूढ़ी गंडक लिंक, बूढ़ी गंडक-बाया-गंगा लिंक, कोसी-बागमती-गंगा लिंक आदि योजना बनाने की बात कही गई थी। केन्द्र सरकार ने वर्ष 2019 में इनमें से मात्र एक कोसी-मेची नदी को जोड़ने की योजना को क्लियरेंस दिया था लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस योजना का कार्यान्वयन अभी तक शुरू नहीं हुआ है। 

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...