Breaking News

बर्थडे स्पेशल: आजतक कोई भी भारतीय नहीं तोड़ सका अजीत अगरकर का ये रिकॉर्ड, जाने इनसे जुड़ी कुछ खास बातें

भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था। अगरकर की गिनती एक समय एक अच्छे ऑलराउंडरों में होती थी हालांकि वह इसे कायम नहीं रख सके। अजीत अगरकर क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में नंबर 8 पर बैटिंग करते हुए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ चुके हैं। जबकि लॉर्ड्स में शतक जड़ना हर किसी बल्लेबाज का सपना होता है। आगे जानेंगे अजीत अगरकर के नाम कुछ ऐसे बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जिसे आजतक कोई भी भारतीय नहीं तोड़ सका है।
अजीत अगरकर का करियर
वनडे क्रिकेट में अजित अगरकर का रिकॉर्ड बेहद प्रभावशाली रहा है। उन्‍होंने 191 वनडे मैचों में 288 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 बार मैच में चार और दो बार पांच विकेट लिए हैं। 42 रन देकर छह विकेट वनडे में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है। अगरकर ने 26 टेस्ट मैचों में 58 जबकि 4 टी20 इंटरनेशनल में 3 विकेट लिए हैं। 26 टेस्ट मैचों में उन्होंने 571 रन भी बनाए हैं जिसमें एक शतक भी शामिल है जबकि 191 वनडे मैचों की 113 पारियों में अगरकर ने 1269 रन बनाए हैं, जिसमें 3 अर्धशतक भी शामिल है। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा है।
अजीत अगरकर का रिकॉर्ड
1. अजीत अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा वर्ष 2000 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 21 गेंदों पर किया था। इस पारी के दौरान उन्होंने चार छक्‍के और सात चौके की मदद से नाबाद 67 रन बनाए थे। भारत की ओर से यह रिकॉर्ड आज भी अजित आगरकर के नाम ही दर्ज है।
2. अजीत अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। उन्होंने यह कारनामा 23 मैचों में 50 विकेट लेकर किया था। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड को तोड़ा था। हालांकि बाद में श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस ने 19 मैच में 50 विकेट लेकर अगरकर का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।
3. अजीत अगरकर वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में अब पहले नंबर पर है। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 12 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है। साथ ही अगरकर के नाम सबसे कम वनडे मैचों में 200 विकेट और 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।
अजीत अगरकर का संक्षिप्त परिचय
पूरा नाम-                            अजीत भालचंद्र अगरकर
जन्म-                                   4 दिसम्बर 1977, मुम्बई
बल्लेबाजी की शैली-           दाहिने हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैली-              दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज
भूमिका-                               ऑलराउंडर
टेस्ट में डेब्यू-                        7 अक्टूबर 1998 बनाम ज़िम्बाब्वे
आखिरी टेस्ट-                      13 जनवरी 2006 बनाम पाकिस्तान
वनडे डेब्यू-                           1 अप्रेल 1998 बनाम ऑस्ट्रेलिया
आखिरी वनडे-                    5 सितम्बर 2007 बनाम इंग्लैंड
टी20 डेब्यू-                           1 दिसम्बर 2006 बनाम दक्षिण अफ़्रीका
आखिरी टी20-                     16 सितम्बर 2007 बनाम न्यूजीलैंड

Loading...

Check Also

अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र और शिक्षकों का अलग अंदाज़, मालवांचल यूनिवर्सिटी में 4 अप्रैल को फाइनल मुकाबले

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इंदौर : मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट का आयोजन किया ...