Breaking News

फीफा – 2018 : स्‍वीडन ने आज यहां स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराकर फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के क्‍वार्टर फाइनल में स्‍थान बनाया

सेंट पीटर्सबर्ग (रूस) / लखनऊस्‍वीडन ने आज यहां स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराकर फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के क्‍वार्टर फाइनल में स्‍थान बना लिया है. मैच का एकमात्र गोल स्‍वीडन के फोर्सबर्ग ने खेल के 66वें मिनट में बनाया. सेंट पीटर्सबर्ग स्‍टेडियम में हुए इस मैच में दोनों टीमों के बीच संघर्षपूर्ण मुकाबला हुआ लेकिन आखिरकार बाजी स्‍वीडन के हाथ लगी. खेल में स्विट्जरलैंड की टीम ने कई मूव बनाए लेकिन कमजोर फिनिशिंग के कारण इनका फायदा नहीं उठाया जा सका. पहले हाफ के बाद दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं. दूसरे हाफ में फोर्सबर्ग के गोल से स्‍वीडन ने बढ़त हासिल कर ली और इसे अंत तक बरकरार रखा.मैच के शुरुआती क्षणों में ही स्विट्जरलैंड के शाकिरी ने काफी दूर से कोशिश की लेकिन निशाना गलत रहा. जल्‍द ही स्‍वीडन को फ्री किक मिली लेकिन मुस्‍तैद स्विस डिफेंस ने इसे क्लियर करके खतरा टाल दिया.सातवें मिनट में स्विट्जरलैंड के स्‍टीवन जुबेर ने बाएं छोर से हमला बोला लेकिन उनका शॉट सीधे स्‍वीडन के गोलकर रॉबिन ओल्‍सन के पास पहुंच गया और मौके का फायदा नहीं लिया जा सका.जल्‍द ही स्विस टीम ने एक और मूव बनाया. शाकिरी ने गेंद जेमाली को दी लेकिन स्‍वीडन के गोलकीपर ने अच्‍छा बचाव किया.शुरुआती 15 मिनट के खेल में दोनों ही टीमें एक-दूसरे की ताकत को परखती हुई नजर आईं.स्विट्जरलैंड की टीम को 23वें मिनट में एक अच्‍छा मौका मिला था शाकिरी ने बॉक्‍स में जुबेर को गेंद दी लेकिन उनका शॉट गोलपोस्‍ट के ऊपर से निकल गया. उम्‍मीद के विपरीत स्विट्जरलैंड ने शुरुआत में आक्रामक खेल से स्‍वीडन रक्षापंक्ति को दबाव में रखा.आधे घंटे के खेल में कोई टीम गोल बनाने में सफल नहीं हो पाई थी.31वें मिनट में स्‍वीडन के लस्टिन को रैफरी ने गलत टैकल के लिए येलो कार्ड दिखाया.जल्‍द ही स्विट्जरलैंड को फ्री किक मिली लेकिन रॉड्रिग्‍स मौके को भुना नहीं पाए.पहले हॉफ के बाद दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं. वैसे, यह हाफ स्विट्जरलैंड टीम के नाम रहा, जिसने स्‍वीडर की रक्षापंक्ति को लगातार मुश्किल में रखा.

दूसरे हाफ में स्‍वीडन को फ्री किक मिला लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी. एक अन्‍य मौके पर ओला तोइवोनेन मौका चूक गए. उनका शॉट गोल के ऊपर से निकल गया.जवाब में स्विट्जरलैंड ने अच्‍छा मूव बनाते हुए कॉर्नर हासिल किया. शाकिरी ने गेंद गोलबॉक्‍स में फेंकी लेकिन कोई स्विस  खिलाड़ी इसे कलेक्‍ट नहीं कर सका.दूसरे हाफ में स्विस टीम के बेहरामी को रफ टैकलिंग के लिए येलो कार्ड मिला.दूसरे हाफ में स्‍वीडन ने गेंद पर कब्‍जा रखने की रणनीति अपनाते हुए कुछ हमले बोले लेकिन इनमें धार नहीं थी.खेल के 66वें मिनट में 10 नंबर की जर्सी वाले फोर्सबर्ग के गोल ने स्‍वीडन को 1-0 की बढ़त दिला दी. उन्‍होंने बॉक्‍स के बाहर से बेहतरीन शॉट लगाते हुए यह गोल किया.इस गोल को उतारने को लिए स्विट्जरलैंड ने लगातार हमले बोले. उसे फ्री किक मिला लेकिन मौका बेकार गया.आखिरी क्षणों में स्विट्जरलैंड को कॉर्नर मिला. शाकिरी के क्रॉस पर एमबोलो ने हैडर लगाया लेकिन फोर्सबर्ग ने बचाव करके खतरा टाल दिया. मैच में फोर्सबर्ग के गोल के सहारे स्‍वीडन ने 1-0 से जीत हासिल की.

मैच में करीब 66 फीसदी समय गेंद पर स्विट्जरलैंड के खिलाड़ि‍यों का कब्‍जा रहा लेकिन इसके बावजूद टीम गोल नहीं कर पाई और मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर स्‍वीडन ने हासिल मौके का भरपूर लाभ उठाते हुए फोसबर्ग के गोल के सहारे मैच में जीत हासिल कर ली.

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...