Breaking News

फर्जी शिक्षक प्रकरण में नौकरी दिलाने वाले गिरोह का भण्डाफोड़, तीन गिरफ्तार

अशाेेेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने अनामिका शुक्ला प्रकरण में फर्जी शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर अध्यापक की नौकरी दिलाने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए विभाग के सरगना सहित तीन लोगों को आज लखनऊ से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ प्रवक्ता ने सोमवार शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कूटरचित शैक्षिक दस्तावेजों के आधार फर्जी तरीके से चयनित होकर प्रयागराज, अमेठी, रायबरेली, वाराणसी, बागपत, कासगंज, सहारनपुर, अम्बेडकरनगर और अलीगढ़ से वेतन एवं मानदेय आहरित किये जाने के प्रकरण की जांच राज्य के अपर मुख्य सचिव द्वारा एसटीएफ काे दी गयी थी, जिसके सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयो को अभिसूचना सकंलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था।

अनामिका शुक्ला निवासी भुलईहीह, पोस्ट कमरांवा थाना खरगूपुर गोण्डा ने शिक्षा विभाग में कस्तूरबा बालिका विद्यालय में अंशकालिक शिक्षक पद के लिए 2017 में सुल्तानपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, बस्ती, लखनऊ से आवेदन किया था, जिसमें सुल्तानुपर, जौनपुर और लखनऊ से काउन्सिलिंग के लिए काल आयी थी, लेकिन स्वास्थ्य सही न/न होने कारण वह कहीं भी प्रतिभाग नहीं कर सकी, जिसके बाद उसके शैक्षिक दस्तावेज का दुरूपयोग कर विभिन्न जिलो में अनामिका शुक्ला नाम से फर्जी तरीके से चयनित होकर वेतन/मानदेय आहरित किया जा रहा था।

अनामिका शुक्ला ने पिछले दिनो 11 जून को कोतवाली गोण्डा में 385/2020 धारा 419/420/467/468/471/ 474 भादवि पंजीकृत कराया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में कासगंज में दर्ज मामले से संबंधित फतेहगढ़ की रहने वाली प्रिया की गिरफ्तारी के बाद राज उर्फ पुष्पेन्द्र का नाम प्रकाश में आया, जिसके बाद 11 जून को कासंगज के सोरो क्षेत्र के जसवन्त सिंह मैनपुरी पुलिस ने गिरफ्तार किया गया, जो विभव कुमार के नाम से प्रधानाध्यापक के पद पर रामपुर, बरौली व कन्नौज जिले में नियुक्त था।

थाना पाली अलीगढ़ पर गिरफ्तार हरिओम की पत्नी बबली ने बताया गया कि राज उर्फ पुष्पेन्द्र जाटव उर्फ गुरूजी उर्फ सुशील उर्फ नीतु व उसके भाई के माध्यम से अनामिका शुक्ला नाम के फर्जी शैक्षिक दस्तावेज प्राप्त कर तीन लाख रूपये में कस्तूरबा गांधी विद्यालय, बिजौली अलीगढ़ में नियुक्त करवाया था। प्रवक्ता ने बताया कि अभियुक्त राज उर्फ पुष्पेन्द्र जाटव की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ को अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

इसी क्रम में आज जानकारी मिली कि पुष्पेन्द्र गिरोह के अन्य सदस्यों से मिलने के लिए न्यू हाई कोर्ट बिल्डिंग के पीछे शहीद पथ पुल के नीचे आने वाला है। मुखबिर की सूचना पर निरीक्षक प्रमोद कुमार वर्मा के नेतृत्व में गठित टीम बताये गये स्थान पर पहुंची और पुष्पेन्द्र को उसके दो साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ पर गिरफ्तार राज उर्फ पुष्पेन्द्र जाटव ने बताया कि वह सुशील के नाम से फर्जी तरीके से सहायक अध्यापक के पद पर कुंवरपुर खास जिला फर्रूखाबाद में नियुक्त है।

वह 2010 में रामनाथ प्रधान लिपिक उपरोक्त के सम्पर्क में आया था, जिससे उसने अंजली पुत्री राम खिलाडी नाम की महिला को कस्तूरबा गाॅधी आवासीय विद्यालय में नियुक्ति करवायी थी, जिसके बाद अंजली की समयावधि पूर्ण होने पर उसे वार्डन के पद पर भी नियुक्त करवाया और मेरे भाई जसवंत को विभव कुमार के नाम से कूटरचित दस्तावेज के आधार पर कन्नौज में नियुक्त कराया था।

रामनाथ व आनन्द के माध्यम से ही जौनपुर में दीप्ती निवासी नई बस्ती कायमगंज फर्रूखाबाद को कूटरचित दस्तावेजो के आधार पर रामबेटी निवासी हसनापुर भोगाॅव मैनपुरी की नियुक्ति करवायी थी, जो कि वर्तमान में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, डिहिया जौनपुर में नियुक्त है। प्रवक्ता ने बताया कि इसके साथ पकडे गये रामनाथ के माध्यम से ही आनन्द से उसकी मुलाकात हुई थी, जो जौनपुर में जिला समन्वय अधिकारी के पद पर नियुक्त है तथा इनकी पत्नी शोभा तिवारी जिला समनव्यक बालिका शिक्षा, समग्र शिक्षा अभियान जौनपुर में नियुक्त है।

जौनपुर में कस्तूरबा गांधी विद्यालय में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र शैक्षिक दस्तावेज आनन्द सिंह की अभिरक्षा में रहते है, जिनके सहयोग से काउन्सिलिंग में प्रतिभाग न/न करने वाले अभ्यर्थियों के बारे में जानकारी कर आनन्द सिंह द्वारा अनामिका शुक्ला के शैक्षिक दस्तावेजों की फोटो प्रति वर्ष 2019 में पुष्पेन्द्र को प्राप्त करायी गयी।

जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय जिला हरदोई के बाबू रामनाथ को को दी गयी। जिसके बाद बब्ली पत्नी हरिओम निवासी रसूलाबाद कानपुर देहात को अलीगढ़ में व इसी की ननद सरिता को प्रयागराज, में दीप्ती को वाराणसी, प्रिया को कासगंज में इसके रामबेटी के माध्यम से 02-ं 02 लाख लेकर अध्यापिका के पद पर अनामिका शुक्ला के नाम से नियुक्त कराया गया। इसके अलावा रीना व अन्य महिला अभ्यार्थियों को रामनाथ ने अनामिका शुक्ला के नाम से सहारनपुर, बागपत, रायबरेली, अमेठी, अम्बेकरनगर में नियुक्त कराया गया। इसके अलावा जौनपुर में भी दो को नियुक्त कराया गया था।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...