Breaking News

प्राकृतिक आपदा के बाद सोशल मीडिया हो रहा मददगार साबितः अध्ययन

मेलबर्न: फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लैटफार्म किसी प्राकृतिक आपदा के बाद लोगों के स्वास्थ्य और कुशलक्षेम को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। यह दावा एक अध्ययन में किया गया है। न्यूजीलैंड के कैंटरबरी में 2010 और 2011 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद लोगों की मानसिक स्वास्थ्य और कुशलक्षेम संबंधी मदद करने के लिए ‘ऑल राइट?’ नाम का कुशलक्षेम अभियान शुरू किया गया था। अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 85 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने फेसबुक पेज के अभियान पर देखी गई चीजों के परिणामस्वरूप कदम उठाए।

कैंटरबरी यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर एकांत वीर ने कहा किे सोशल मीडिया किसी समुदाय के साथ वार्तालाप का एक बड़ा मंच उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि ‘ऑल राइट’ अभियान ने जो दिया है, वह यह है कि यदि लोगों का रवैया सही हो तो लोगों के रोजमर्रा के अनुभवों और मंच पर आने वाले विशेष तथ्यों के चलते सोशल मीडिया एक अच्छी चीज साबित हो सकता है।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग सभी लोग इस बात पर सहमत हुए कि फेसबुक पोस्ट मदद करने में सहायक साबित हुईं और उन्हें अपनी मदद करने के लिए चीजों के बारे में विचार दिए। वीर ने कहा, ‘‘फेसबुक पेज लोगों को उनके लिए अच्छी चीजें ही नहीं बताता, बल्कि इससे परे भी कई काम करता है। इसने लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और कैंटरबरी में लोगों की कुशलक्षेम में वृद्धि करने में मदद की।’’ टीम ने कहा कि शोध मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती दिए जाने को रेखांकित करता है।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...