Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में RuPay कार्ड के दूसरे फेज का किया शुभारंभ

अशाेक यादव, लखनऊ। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के साथ एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए रूपे कार्ड के दूसरे फेज की शुभारंभ की है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज के बाद भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए रूपे कार्ड के कार्ड धारक भारत में ATM के जरिए 1 लाख रुपये से अधिक और पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल पर 20 लाख रुपए से अधिक पैसे निकालने की सुविधा का उपयोग कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सुविधा से भूटानी टूरिस्टों के लिए भारत में टूरिज़्म, खरीददारी और अन्य चीजों के ट्रांजेक्शन में आसानी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि मुझे ये जानकर खुशी है कि भूटान में अब तक 11,000 सफल रूपे ट्रांजेक्शन हो चुके हैं, अगर कोरोना महामारी नहीं होती तो ये आंकड़ा इसे भी अधिक होता। आज हम इसका दूसरा चरण शुरू कर रहे हैं।

लॉन्च के दौरान पीएम मोदी ने तीसरे अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे पर बीएसएनएल के साथ भूटान के समझौते का भी स्वागत किया।

इस दौरान भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को कोरोना महामारी की परिस्थिति को संभालने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि जब भी वैक्सीन इस्तेमाल के लिए तैयार हो पाएगी, उस समय भूटान को वैक्सीन उपलब्ध कराने के आपके आश्वासन के लिए हम हमेशा आपके आभारी रहेंगे।  

प्रधानमंत्री मोदी ने भी भूटान के लिए विशेष लगाव बात कही। उन्होंने कहा कि सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है। जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास तरह के अपनेपन की अनुभूति होती है। भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध ना सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के लिए बेहतरीन उदाहरण है।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...