Breaking News

धरती का स्वर्ग जम्मू-कश्मीर: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास

लखनऊ :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर और जम्मू के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में दो अगल-अलग कार्यक्रमों में श्रीनगर रिंग रोड और जम्मू रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे वहीं कश्मीर के बांदीपोरा ज़िले में वो 330 मेगावॉट किसनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्धाटन करेंगे.प्रधानमंत्री लेह शहर में सम्मानित लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में भी शामिल होंगे. साथ ही नई दिल्ली लौटने से पहले रविवार को जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसकेयूएएसटी) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे

जम्मू-कश्मीर के इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी होंगे.

सबसे लंबी सड़क सुरंग का शिलान्यास

लेकिन इस दौरे में प्रधानमंत्री एक बहुत ही अहम परियोजना का शिलान्यास करेंगे. वो करगिल ज़िले के द्रास में ज़ोजिला सुरंग की आधारशिला रखेंगे. 14 किलोमीटर लंबी ये सुरंग ना केवल देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग होगी बल्कि आने-जाने के लिए सड़कों वाली यह एशिया की सबसे लंबी सुरंग भी होगी.

इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच बारहों महीने संपर्क बना रहेगा. फिलहाल यह इलाका ठंड के महीनों में देश के बाक़ी हिस्से से कटा रहता है.

इस सुरंग के पूरा होने से लद्दाख क्षेत्र से पूरे देश का संपर्क सालों भर बना रहेगा.

साथ ही ज़ोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला 3.5 घंटे का वक्त भी महज 15 मिनट ही रह जाएगा.

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...