Breaking News

स्काऊट की बारीकियों से रूबरू कराती है पुस्तक ‘स्काऊट लाॅग बुक’: निदेशक, भारत स्काऊट एण्ड गाइड यू.पी

लखनऊ। प्रत्युष रतन पाण्डेय द्वारा लिखित पुस्तक ‘स्काउट लाॅग बुक-प्रवेश से तृतीय सोपान तक’ का भव्य विमोचन आज अपरान्ह में गोल मार्केट, महानगर स्थित भारत स्काउट एण्ड गाईड, हेड क्वार्टर, यू.पी. में सम्पन्न हुआ। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का आयोजन यश बाजपेयी द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि तथा निदेशक, माध्यमिक शिक्षा एवं चीफ कमिश्नर, भारत स्काऊट एण्ड गाइड, यू.पी. डाॅ. अवध नरेश शर्मा ने पुस्तक का विमोचन किया। आचार्य डाॅ0 रूप चन्द्र दीपक ने मुख्य अतिथि को शाॅल ओढ़ाकर उनका एवं गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर शहर के प्रख्यात लेखक, दर्शनशास्त्र के ज्ञाता, शिक्षाविद् तथा अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे। पुस्तक ‘स्काउट लाॅग बुक’ के विमोचन समारोह की अध्यक्षता भारत स्काउट एण्ड गाईड के उपाध्यक्ष डा. आर. पी. मिश्रा ने की।

इस समारोह के विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रख्यात लेखक तथा कवि पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ उपस्थित थे। इस अवसर पर शिक्षाविद् तथा वोरा इन्स्टीट्यूट आॅफ अप्लाईड साइंसेज के निदेशक पंकज वोरा, प्रख्यात वैदिक दर्शनशास्त्री तथा विचारक आचार्य डाॅ. रूप चन्द्र दीपक, मान्टफोर्ट स्काउट ग्रुप के अध्यक्ष तथा माॅन्टफोर्ट स्कूल के प्रधानाचार्य रेव. ब्र. जाॅय थाॅमस, संस्थापक सदस्य बीएसजी, भारत के टी. पी. हवेलिया, भारत स्काउट एण्ड गाईड, यू0पी0 की सचिव कुसुम मनराल, जे. जोसफ, महेन्द्र सिंह, संतोष सिंह, राज्य संगठन आयुक्त राजेन्द्र सिंह हंसपाल, राज्य प्रशिक्षण आयुक्त आनन्द सिंह रावत, मधु पाण्डेय, सुरेन्द्र यादव, इन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि डाॅ0 अवध नरेश शर्मा ने कहा कि स्काऊट शिक्षक तथा असिस्टेन्ट लीडर टेªनर (स्काऊट) प्रत्युष रतन पाण्डेय द्वारा रचित पुस्तक ‘स्काउट लाॅग बुक’ प्रवेश से तृतीय सोपान तक स्कूल के छात्रों के लिए एक अत्यन्त ही उपयोगी पुस्तक है। यह प्रथम ऐसी पुस्तक है जिसे अंग्रेजी एवं हिन्दी दोनों ही माध्यम के छात्रों को ध्यान में रखकर लिखी गई है।

इस पुस्तक में शुरू से लेकर अपने आखिरी सोपान तक स्काउट रहने के दौरान किए गए क्रियाकलापों का विस्तृत विवरण लिखने का प्रावधान है। इस पुस्तक के माध्यम से छात्र स्काउटिंग के सैद्धान्तिक तथा प्रयोगात्मक बारीकियों से परिचित हो सकेंगे। इस अभिलेख पुस्तिका में स्काउट्स द्वारा दर्ज किए गए जानकारियों के आधार पर किसी प्रशिक्षक को योग्य स्काउट तैयार करना बहुत आसान हो जाएगा। इस अवसर पर बोलते हुए विशिष्ट अतिथि पं0 हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने कहा कि स्कूलों में स्काउट की शिक्षा आवश्यक है क्योंकि इससे छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। स्काउट एवं गाईड में बच्चों का सम्पूर्ण शारीरिक विकास होता है और एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। बच्चे स्वस्थ होंगे तो समाज एवं देश का विकास होगा। उन्होने पाण्डेय को बच्चों के लिए उपयोगी पुस्तक लिखने के लिए बधाई दी। समारोह के अध्यक्ष डाॅ. आर. पी. मिश्रा, उपाध्यक्ष, भारत स्काउट एण्ड गाईड यू.पी. ने कहा कि इस लाॅग बुक को भरने से बच्चों में अपने कार्य के प्रति गम्भीरता आयेगी। आचार्य डा रूपचन्द्र दीपक ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से बच्चे स्काउट्स के विभिन्न क्रिया कलापों से परिचित होंगे। इसी प्रकार अन्य वक्ताओं ने भी बहुमूल्य विचार व्यक्त किय।

प्रत्युष रतन पाण्डेय जानीमानी लेखिका व कवियत्री  रमा आर्या ‘रमा’ के पुत्र हैं तथा माॅन्टफोर्ट स्कूल में स्काउट के टीचर तथा प्रशिक्षक हैं। इनके द्वारा प्रशिक्षित स्काउट्स ने देश-विदेश में अपना एवं विद्यालय का नाम रोशन किया है। उनकी पुस्तक ‘स्काउट लाॅगबुक’ में बच्चों के लिए आरम्भ से शुरू करके अंतिम सीढ़ी पर पहंुचने का सहज मार्ग दिखाया गया है। समारोह के अंत में सबको धन्यवाद देते हुए टी. पी. हवेलिया ने समारोह में उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। हवेलिया ने इस अवसर पर कहा कि यह पुस्तक प्रशिक्षकों के लिए भी मार्ग दर्शक का कार्य करेगी।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...