Breaking News

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का हालः संक्रमण में दूसरा नंबर, टीकाकरण में सबसे पीछे

अशाेक यादव, लखनऊ। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने से भले ही सभी राहत महसूस कर रहे हों लेकिन टीकाकरण में बनारस पिछड़ रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या की दृष्टि से बनारस प्रदेश में अब भी दूसरे नंबर पर है जबकि टीकाकरण में टॉप फाइव जिलों में सबसे पीछे है। इसमें लखनऊ सबसे आगे है। 

संक्रमित मरीजों की संख्या के लिहाज से प्रदेश में लखनऊ, बनारस, कानपुर, प्रयागराज और मेरठ क्रमश: पांच प्रमुख संक्रमित जिले हैं। इन पांच जिलों में टीकाकरण के मामले में लखनऊ पहले नंबर पर है। वहीं टीकाकरण में दूसरे नंबर पर कानपुर, तीसरे पर मेरठ, चौथे पर प्रयागराज और पांचवे नंबर पर बनारस है।  

दूसरा डोज लगवाने में भी इन पांच जिलों में लखनऊ आगे है। दूसरे नंबर पर प्रयागराज, तीसरे पर कानपुर, चौथे पर मेरठ और पांचवे नंबर पर बनारस है। जानकारों का मानना है कि टीकाकरण से ही कोरोना से पार पाया जा सकता है लेकिन काशी में सुस्त रफ्तार से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

वैक्सीन की कमी : जिले में शुरुआत में वैक्सीन काफी आई लेकिन बीच में इसकी कमी हो गई। इस कारण निजी अस्पतालों में टीकाकरण बंद हो गया। सिर्फ शासकीय केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है। 

कम दिन का स्लॉट खुलना : पिछले 10 दिनों से वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्लॉट एक से दो दिन का खोला जा रहा था। हालांकि अब एक सप्ताह का स्लॉट खुल रहा है लेकिन समस्या बरकरार है। 

वैक्सीनेटर की कमी : बड़े टीकाकरण केंद्र पर एक दिन में 500 लोगों की भीड़ हो रही है लेकिन वहां वैक्सीनेटर कम हैं। इस कारण लोगों को पांच से छह घंटे इंतजार करना पड़ता है। कई लोग लौट जाते हैं। 
(जैसा कि आईएमए सचिव डॉ. राजेश्वर नारायण सिंह ने बताया )

आईएमए सचिव डॉ. राजेश्वर नारायण सिंह का कहना है कि टीकाकरण प्रक्रिया आसान बनानी चाहिए। 18 से 45 वर्ष तक के लिए भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। उन केंद्रों को तत्काल बंद कर देना चाहिए जहां 30 से 40 के बीच में टीकाकरण हो रहा है। वहां के मैनपॉवर को उन केंद्रों पर लगाया जाए जहां पर टीकाकरण अधिक संख्या में हो रहा है।

जिला      संक्रमित     पहला डोज        दूसरा डोज 
लखनऊ       234715        553638                    184964
बनारस        82273          322105                    88101
कानपुर        81422          370074                    92297
प्रयागराज     77158          365311                    99675
मेरठ           65949          369643                    89044

(नोट : ये डाटा कोविन पोर्टल पर 18 मई तक के हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बनारस में 79611 संक्रमित हैं)

Loading...

Check Also

डिम्पल यादव ने आज गोण्डा में इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी सुश्री श्रेया वर्मा के पक्ष में रोड-शो किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / गोण्डा : समाजवादी पार्टी की मैनपुरी से सांसद श्रीमती ...