Breaking News

पालीटेक्निक नए सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन jeecup.admission.nic.in पर शुरू, ऑनलाइन होगी परीक्षा

PTI24-08-2020_000073B

प्रदेश के राजकीय, अनुदानित एवं निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों में नए सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू हो गए। विविध ट्रेड में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थी jeecup.admission.nic.in पर 17 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि आवेदन के समय रह गई कमियों को दूर करने का मौका 18 से 22 अप्रैल तक होगा।

प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन 6 से 10 जून तक होगी। प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी यदि अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होती हैं तो प्रवेश परीक्षा तीन पाली में संचालित की जा सकती है।

आवदेन के लिए सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 300 रुपए आवेदन शुल्क एवं एससी व एसटी अभ्यर्थियों को 200 आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। आवेदन पत्र में भरी गई सूचनाओं को अन्तिम सबमिट करने से पूर्व बदला जा सकता है लेकिन एक बार सबमिट होने के बदलाव नहीं हो सकेगा। प्रवेश परीक्षा में इस बार 1440 पॉलीटेक्निक में करीब 2.34 लाख सीटों पर अभ्यर्थी आवेदन करेंगे।

नया पाठ्यक्रम पोस्ट डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी शुरू
वर्ष 2022 से पॉलीटेक्निक में एक विशेष पाठ्यक्रम पोस्ट डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी शुरू किया जा रहा है। जिसमें उद्योगों के सुरक्षा विभाग में कार्यरत इंजीनियरिंग डिग्री-डिप्लोमा एवं विज्ञान विषय के स्नातक कार्मिक आवदेन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम का विस्तृत विवरण, न्यूनतम अर्हता, क्षेत्रवार अनुभव एवं उद्योगों द्वारा नामित किए जाने सम्बंधी सभी सूचनाएं वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। न्यून्तम अर्हता कार्य अनुभव एवं साक्षात्कार के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर दाखिले होंगे। नया पाठ्यक्रम 12 संस्थान में चलेगा। जिसमें 720 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा।

अब तीन नहीं, सिर्फ एक फार्म भरें

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में नए सत्र के आवेदन में बड़ा बदलाव किया गया है। अभी तक अभ्यर्थियों को अलग-अलग ग्रुप में आवेदन के लिए तीन फार्म भरने पड़ते थे। इस वर्ष से परिषद ने तीन फार्म की जगह एक ही फार्म के माध्यम से तीनों में आवेदन करने की सुविधा दे दी है।
Loading...

Check Also

हर्ष बवेजा ने आरईसी लिमिटेड के निदेशक ( वित्त ) का कार्य-भार ग्रहण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुधवार 15 मई को मंत्रिमण्डलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदन ...