Breaking News

पाकिस्तान में चुनाव खत्म होने के बाद मतगणना जारी, शुरुआती रुझानों में पीटीआई को बढ़त

लखनऊ: पाकिस्तान में चुनाव खत्म होने के बाद मतगणना चल रही है। पाक मीडिया के मुताबिक, शुरुआती रूझानों में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ(पीटीआई) को बढ़त मिलती दिख रही है। खुद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान भी मियांवाली सीट से आगे चल रहे हैं। रावलपिंडी, लोधरान में पीटीआई और एनए-29 पर पीएमएल(एन) के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। पाकिस्तानी टीवी चैनल के मुताबिक, बिलावल भुट्टो एनए-246 लायरी सीट पर आगे चल रहे हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) अध्यक्ष बिलावल भुट्टो पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे हैं।

नेशनल असेंबली के लिए अब तक के रुझानों में इमरान की पार्टी पीटीआई 54, पीएमएम-एन 40 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 26 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे नंबर पर है। पीटीअाई के गुलाम सरवर NA-59 रावलपींडी से अागे चल रहे हैं। पीटीअाई के मोहम्मद शफीक NA-161 लोधरन-2 से अागे चल रहे हैं।पीएमएल(एन) के अमिर मुकाम NA-29 से अागे चल रहे हैं।

बुधवार को मतदाताओं ने भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच वोट डाले। इस दौरान देश के कई इलाकों में हुई हिंसा और आतंकी हमलों में 35 लोग मारे गए जबकि 67 लोग घायल हैं। अशांत बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के एक मतदान केंद्र के बाहर आत्मघाती धमाका भी हुआ। यह धमाका एक पुलिस वैन को निशाना बनाकर किया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एजाज गोराया ने बताया कि आत्मघाती हमलावर क्वेटा के पूर्वी बाईपास के पास स्थित एक पोलिंग स्टेशन में घुसना चाहता था। भारी सुरक्षा व्यवस्था के चलते वह इसमें सफल नहीं हो पाया। इसके बाद वह पोलिंग स्टेशन के पास खड़ी एक पुलिस वैन के पास गया और धमाका कर दिया।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, क्वेटा के डीआइजी अब्दुल रजाक चीमा के काफिले पर भी हमला किया गया। वह हालांकि सुरक्षित बताए गए हैं। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी जिले के एक मतदान केंद्र के बाहर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) और अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के कार्यकर्ता भीड़ गए। इसमें पीटीआइ के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई और दो घायल हो गए। मीरपुरखास के पोलिंग स्टेशन के बाहर फायरिंग में एक अन्य व्यक्ति मारा गया।

मरदाना, राजनपुर, खिप्रो और कोहिस्तान समेत कई स्थानों पर हिंसा के चलते मतदान रोकना पड़ा। इससे पहले पाकिस्तान के 85 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। कई मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही वोटरों की कतारें लग गई थी। शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने नतीजे 24 घंटे के भीतर घोषित कर देने की बात कही है। सुरक्षित चुनाव कराने के लिए देशभर में सेना के 3.70 लाख जवानों के अलावा 4.50 लाख पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की 272 सीटों और चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को एक साथ मतदान कराया गया। चुनाव मैदान में पीएमएल-एन, पीटीआइ और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) समेत 30 ज्यादा पार्टियां खड़ी हैं।

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पत्नी के साथ कराची में मतदान किया। जबकि चीफ जस्टिस साकिब निशान ने लाहौर में वोट डाला। पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम अपनी मां के साथ मतदान करने पहुंचे। अभिनेत्री समीना पीरजादा ने ट्विटर पर स्याही लगी अंगुली के साथ अपनी तस्वीर साझा की।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...