Breaking News

पाकिस्तान चुनाव: धांधली के आरोपों के बीच रोकी गई मतगणना, इमरान को बढ़त

लखनऊ: पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद के आसार हैं। नई सरकार चुनने के लिए बुधवार को नेशनल असेंबली यानी संसद की 272 में से 270 सीटों पर हुए मतदान के बाद मतगणना के रुझान यही कह रहे हैं। दो सीटों पर प्रत्याशियों के निधन के कारण चुनाव स्थगित हो गए थे। 230 सीटों के रुझानों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) 114 सीटों में आगे चल रही है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग (नवाज) 63 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 41 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर चल रही हैं। जाहिर है कि त्रिशंकु नेशनल असेंबली की सूरत में जरदारी ‘किंगमेकर’ साबित हो सकते हैं।

मुहाजिरों की पार्टी एमक्यूएम 5 सीटों पर आगे है। 13 सीटों पर निर्दलीय भी आगे चल रहे हैं। पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली के साथ चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को ही एक साथ मतदान कराया गया। बुधवार रात से जारी मतगणना गुरुवार सुबह रोक दी गई है, क्योंकि चुनाव आयोग पर धांधली के आरोप लगे हैं। आधी रात के बाद कोई भी परिणाम घोषित नहीं किए जाने के बाद यह सवाल उठे हैं। अब तक सामने आए रुझानों के मुताबिक, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने बढ़त बना ली है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज पार्टी बताई जा रही है। पार्टी नेता शहबाज शरीफ ने रुझानों की शक्ल में आ रहे नतीजों को मानने से इंकार कर दिया है।

पाकिस्तान में बुधवार की शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने नतीजे 24 घंटे के भीतर घोषित कर देने की बात कही है। सुरक्षित चुनाव कराने के लिए देशभर में सेना के 3.70 लाख जवानों के अलावा 4.50 लाख पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

इमरान ने एक सीट जीती, चार पर आगे

इमरान पांच सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से कराची पूर्व की सीट उन्होंने जीत ली है। हैरत की बात यह है कि बाकी चारों सीटों यानी लाहौर, बन्नू, रावलपिंडी और मियांवलीपर में भी वह काफी आगे चल रहे हैं। वे पार्टी के 22 साल के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे हैं।क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान आम चुनाव में उनकी पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरते हुए नजर आ रही है। इसलिए उनके आवास के करीब सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कहा जाता है कि इमरान को सेना और खुफिया एजेंसी आइएसआइ का समर्थन है।

जरदारी और बिलावल भी आगे

पीपीपी के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी 25 साल में पहली बार नेशनल असेंबली के सदस्य बनेंगे। इससे पहले वह 1993 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। पीपीपी के सह-अध्यक्ष और जरदारी के पुत्र बिलावल भुट्टो ल्यारी और लरकाना-2 में आगे चल रहे हैं। वैसे वह कुल चार सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। बिलावल का यह पहला चुनाव है।

पंजाब नवाज तो सिंध बिलावल के साथ

प्रांतीय चुनावों में पंजाब में नवाज की पार्टी पीएमएल-एन 131 सीटों में बढ़त के साथ साधारण बहुमत के करीब पहुंच चुकी है। पीटीआइ 112 सीटों पर आगे है। पंजाब प्रांत की कुल 297 सीटों में से 257 के रुझान ही उपलब्ध हैं। पंजाब में पीटीआइ नेशनल असेंबली की 59 सीटों पर भी आगे है। गौरतलब है कि इस समय नवाज शरीफ अपनी बेटी और दामाद के साथ भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में बंद हैं। उधर, सिंध विधानसभा में अपने परंपरागत गढ़ में पीपीपी 60 सीटों में बढ़त बनाकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। यहां कुल 131 सीटों में से केवल 92 सीटों के ही रुझान मौजूद हैं। जबकि खैबर पख्तूनख्वा में पीटीआइ 99 सीटों में से 18 पर आगे चल रही है। आवामी लीग में छह विधानसभा सीटों पर आगे है।

Loading...

Check Also

भारी कलह के चलते रायबरेली में बिखरी भाजपा, राहुल बनायेंगे जीत का इतिहास !

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराना शायद ...