Breaking News

नहीं होंगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा, गुजरात सरकार ने लिया फैसला

गांधीनगर। गुजरात सरकार ने राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की विज्ञान और सामान्य संकाय की इस वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व पद्धति के अनुसार आगामी एक जुलाई से आयोजित करने के अपने निर्णय को रद्द कर दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आज हुए इस फ़ैसले की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं के आयोजन के बारे में बाद में कोई निर्णय लिया जाएगा। ज्ञातव्य है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर रोक के लिए सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने अपनी 12 वीं की परिक्षायें भी कल रद्द कर दी थीं।

गत 25 मई को कक्षा बारहवीं की गुजरात बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा की गयी थी। कल इसके कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी गयी थी। राज्य में 12वीं विज्ञान संकाय के करीब 140000 और सामान्य संकाय के 543000 विद्यार्थियों सहित कुल 683000 विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले थे।

बारहवीं बोर्ड के रिजल्ट किस प्रकार आएंगे, यह तय करने के लिए मंत्रियों का एक समूह बना दिया है। यह समूह विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन या अन्य आधारों पर विचार करके रिजल्ट का तरीका तय करेगा। शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि हमने दसवीं (बोर्ड) की परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्णय पहले ही लिया है। उनका रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन पर आधार पर जारी करने का निर्णय हुआ है।

शिवराज सिंह चौहान ने साथ ही यह भी कहा कि यदि बारहवीं का कोई विद्यार्थी बेहतर परिणाम या परिणाम में सुधार के लिए परीक्षा देना चाहेगा, तो उसके लिए विकल्प खुला रहेगा। कोरोना संकट की समाप्ति के बाद वो बारहवीं की परीक्षा दे सकेगा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज कहा कि इस वर्ष कोरोना संकट के कारण राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की ओर से कक्षा बारहवीं (बोर्ड) की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएंगी। शिवराज सिंह चौहान ने यहां एक संदेश के जरिए यह घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना संकट के बीच बच्चों की जिंदगी हमारे लिए अनमोल है। कॅरियर की चिंता हम बाद में करते हैं। इस समय बच्चों समेत पूरा प्रदेश कोरोना संकट झेल रहा है। ऐसे में बच्चों पर परीक्षाओं का मानसिक बोझ डालना कतई उचित नहीं है।

 
Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...