Breaking News

देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामलों का ग्राफ, जानिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने क्या बताया कारण

अशाेेेक यादव, लखनऊ। दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना का कहर जारी है। इस महिने देश में कोरोना आउटब्रेक से जुड़े केस तेजी से सामने आने लगे थे। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे है।

देश में कोराना संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 31 लाख के आगे पहुंच चुका है। अब दिनोंदिन औसतन 60 हजार से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं। साथ ही बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत भी हुई है। लेकिन कोरोना मामलों के ग्राफ में भारत का नंबर में भी ऊपर बढ़ रहा है।
 ICMR ने भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ग्राफ का काऱण बताया।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों का कारण बताया। उन्‍होंने कहा कि देश के अधिकांश भाग में लोग मास्क नहीं पहन रहे है। ना ही सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाकर रख रहे है।

ये महामारी एक से दुसरे को फैलता है। इसके बावजूद लोग गैर जिम्मेदाराना काम कर रहे है। यही कारण है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी इतनी तेजी से बढ़ रही है। भार्गव ने यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएग।

भार्गव ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं। मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गई है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि महज 0.29 फीसदी कोरोना के मरीज ही वेंटीलेटर पर हैं। अप्रैल में जब बीमारी देश में पैर पसार रही थी, तब यह प्रतिशत 1.1 फीसदी दर्ज किया गया था, लेकिन मई में इसमें कमी आई थी तथा 0.38 फीसदी तक नीचे आ गया था। अब यह न्यूनतम स्तर पर है।

इस प्रकार देश में इस समय कोरोना के 704348 सक्रिय मरीज हैं। जिनमें से करीब 2024 मरीज ही वेंटीलेटर पर हैं। कोरोना के अस्पतालों में 20 हजार से भी अधिक वेंटीलेटर बेड का इंतजाम कोरोना रोगियों के लिए है। बता दें कि अप्रैल में 4.8 फीसदी मरीज आईसीयू में तथा 3.3 फीसदी मरीज ऑक्सीजन पर थे। 

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...