Breaking News

देशभर में रावण दहन शुरू, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

अशाेक यादव, लखनऊ। देशभर में आज विजयादशमी का पर्व मनाया जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से इस बार विजयादशमी का पर्व कई सावधानियों को ध्यान में रखते हुए मनाया जा रहा। विजयादशमी पर हर साल की तरह इस साल भी रावण दहन हो तो रहा है लेकिन कोविड-19 के लिए जारी की गई दिशा निर्देशों का पालन भी किया जा रहा है।

कई जगहों पर रावण दहन का कार्यक्रम शुरू हो गया है और कई जगह शाम 7 बजे शुरू होगा। इसके बाद जहां-जहां रावण का पुतला तैयार किया गया होगा वहां-वहां रावण दहन होंगे। हालांकि, जहां पर भी रावण दहन रखा गया है वहां सीमित संख्या में लोगों को जाने की अनुमति है और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखने का निर्देश जारी किया गया है।

विजयदशमी के पर्व पर शुभकामनाओं का दौर भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को विजयादशमी के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कामना की कि यह पर्व हर किसी के जीवन में नयी प्रेरणा लेकर आए।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘सभी देशवासियों को विजयादशमी की ढेर सारी शुभकामनाएं। बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का यह महापर्व हर किसी के जीवन में नयी प्रेरणा लेकर आए। विजयादशमी हर साल अश्विन मास की दशमी तिथि को मनाया जाता है। दशहरा को विजयादशमी के नाम से भी जानते हैं।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को दशहरा के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। नायडू ने कामना की कि यह त्योहार शांति, सौहार्द, अच्छी सेहत और समृद्धि लेकर आए। उन्होंने कहा, “दशहरा, परिजनों और स्वजनों से मिलने और उत्सव मनाने का अवसर होता है।

लेकिन इस साल, कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण, मैं सभी नागरिकों से यह अनुरोध करता हूं कि वे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए दशहरा पारंपरिक श्रद्धा के साथ सादगी से मनाएं।

विजयादशमी के मौके पर गोरखपुर के रामलीला मैदान पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हम अपने त्योहार को ऐसे समय में मना रहे हैं जब दुनिया कोरोना वायरस महामारी से गुजर रही है।

कोरोना वायरस ने जीवन के सभी पहुलुओं को प्रभावित किया है। जन-धन का व्यापक नुकसान हुआ है। इसने त्योहारों और कार्यक्रमों को भी प्रभावित किया है।

पंजाब के लुधियाना में 30 फीट का रावण बनाया गया था। रावण दहन के दौरान सीमित संख्या में लोग नजर आए। 

Loading...

Check Also

डिम्पल यादव ने आज गोण्डा में इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी सुश्री श्रेया वर्मा के पक्ष में रोड-शो किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / गोण्डा : समाजवादी पार्टी की मैनपुरी से सांसद श्रीमती ...