Breaking News

सिंगापूर में बोले PM मोदी: हमारी अर्थव्यवस्था अब स्थिर, लॉन्‍च किये तीन डिजिटल पेमेंट भारतीय एप

लखनऊ-सिंगापुर: तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर में  हैं। गुरुवार को यहां पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिंगापुर के साथ हमारे संबंध गर्मजोशी से भरे हैं। हमने जब अपना दरवाजा दुनिया के लिए खोला और पूर्व का रुख किया, तो सिंगापुर भारत और आसियान के बीच एक पुल बन गया।

मोदी ने कहा कि हमारे राजनीतिक संबंधों में कोई दरार नहीं या संदेह नहीं है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एक आवाज में बात करते हैं। सिंगापुर के जहाज अक्सर हमारे यहां रुकते हैं। दो शेर (भारत और सिंगापुर) साथ मिलकर भविष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। हमारे रक्षा संबंध बेहद मजबूत हैं और दोनों देश समय के साथ कदम मिलाकर चल रहे हैं।

आर्थिक सुधारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था अब स्थिर हो गई है। आर्थिक सुधारों को तेजी से लागू किया जा रहा है। एक नए भारत का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 42 क्षेत्रों में कारोबार आसान कर दिया है। इसके अलावा 1,400 पुराने कानूनों को समाप्त कर दिया गया है। रिकॉर्ड गति से आधारभूत ढांचे का विकास हो रहा है और पूरे देश में रेल और सड़क नेटवर्क बिछाए जा रहे हैं।

मोदी ने सिंगापुर में डिजिटल पेमेंट के तीन भारतीय एप लॉन्‍च किए। इनमें भीम, रूपे और एसबीआइ एप शामिल हैं। इसका मकसद भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ले जाना है। रूपे पेमेंट सिस्टम को सिंगापुर के 33 साल पुराने नेटवर्क फॉर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर से जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति हलीमा याकूब से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी संक्षिप्त मलेशिया यात्रा के दौरान नव निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद से मुलाकात की। वे अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कुआलालंपुर पहुंचे थे। उन्होंने मलय और अंग्रेजी में ट्वीट किया कि डॉ. महातिर से मिलकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई। दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए हमने उपयोगी बातचीत की। उल्लेखनीय है कि महातिर के नेतृत्व में इसी माह विपक्षी गठबंधन ने 1957 से सत्तारूढ़ बारिसन नेशनल को करारी शिकस्त देकर सत्ता हासिल की है। महातिर 92 साल के हैं और वे दुनिया के सबसे बुजुर्ग निर्वाचित नेता बन गए हैं।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...