Breaking News

डिप्टी सीएम ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों का जायजा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड की इस परीक्षा में प्रदेश भर के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। शासन व बोर्ड प्रशासन ने इस बार भी नकल को रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम किए हैं।

वहीं परीक्षा की तैयारियों का निरीक्षण डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के साथ माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा अराधना शुक्ला और शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का दौरा भी किया। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने चौक थाना क्षेत्र स्थित जुबली इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मंगलवार को यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को सफलता की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें तनाव रहित होकर आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में शामिल होने का आवाहन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्यारे युवा मित्रों, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है।आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा। मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी। सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं।”

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी  के प्रश्नपत्र से हो रही है। आज हाईस्कूल में सुबह की पाली में प्रारंभिक हिंदी  की परीक्षा होगी तो दूसरी पाली में इंटर की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।

सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों के साथ अभिभावकों का भी जमावड़ा लगा हुआ था। यूपी बोर्ड पहली बार परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी हाईटेक तरीके से होगी। 395 अति संवेदनशील व 938 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रहेगी। ऐसे केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं।

हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन तक और इंटर की परीक्षा 15 दिन तक चलेगी।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...