Breaking News

टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सुरेश रैना को छोड़ा पीछे

सोमवार को गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. महिला हो या पुरुष, वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र की भारतीय कप्तान बन गईं. मंधाना ने 22 साल 229 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली. सबसे कम उम्र के पुरुष कप्तान की बात करें, तो सुरेश रैना ने 23 साल 197 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के कप्तान (2010 में) बने थे. जबकि महिलाओं में हरमनप्रीत कौर ने 23 साल 237 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली थी.

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र में भारतीय टीम की कप्तानी (महिला/पुरुष)
22 साल 229 दिन – स्मृति मंधाना
23 साल 197 दिन – सुरेश रैना
23y साल 237 दिन – हरमनप्रीत कौर

सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना को इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी मिली है. नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर के बाहर होने की वजह से उन्हें यह मौका मिला. हरमनप्रीत टखने की चोट लगने की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी नहीं खेल पाई थीं. यह सीरीज भारत को अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले टीम के मुख्य खिलाड़ियों को परखने का मौका होगा. आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में अगले साल 21 फरवरी से 8 मार्च तक किया जाएगा. मंधाना ने कहा कि उन्होंने पहले ही टी-20 विश्व कप के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं और अगले छह से आठ महीने में टीम के संयोजन को लेकर काफी कुछ तय हो जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘मैंने और रमण सर (कोच डब्ल्यूवी रमण) ने उन चीजों पर बात की, जिनकी कमी न्यूजीलैंड दौरे पर खली. यह काफी रोमांचक समय है, क्योंकि हमारे पास इतनी युवा टीम है. हमें यह देखने के लिए छह से आठ महीने इंतजार करना होगा कि सभी खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं.’ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने गेंदबाजी का फैसला किया. मंधाना ने मिताली राज को अपनी टीम में चुना है. वहीं, हर्लिन देओल ने पदार्पण किया.

टीम- स्मृति मंधाना (कप्तान) मिताली राज, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राधा यादव, वेदा कृष्णामूर्ति, हर्लिन देओल.

Loading...

Check Also

अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र और शिक्षकों का अलग अंदाज़, मालवांचल यूनिवर्सिटी में 4 अप्रैल को फाइनल मुकाबले

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इंदौर : मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट का आयोजन किया ...