Breaking News

जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना के दो जवान शहीद , मुठभेड में आठ आतंकवादी मारे गये !

नई दिल्ली / शोपिया : दक्षिण कश्मीर में हुई तीन अलग- अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों को रविवार को बड़ी सफलता मिली है. इन मुठभेड़ों में आठ आतंकवादी मारे गये हैं जबकि एक ने आत्मसमर्पण कर दिया है. जम्‍मू-कश्‍मीर के डीजीपी एसपी वैद्य ने बताया है कि सेना के दो जवान शहीद हो गए हैं. वहीं दो नागरिकों की मौत कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के चलते हुई है.एसपी वैद्य ने बताया कि इन एनकाउंटर के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के कई जवान घायल हुए हैं. उन्‍होंने बताया कि दो जगहों पर एनकाउंटर खत्‍म हो गया है और एक जगह पर अभी भी मुठभेड़ जारी है. उन्‍होंने बताया कि अनंतनाग के एसएसपी ने विशेष प्रयास करके आतंकियों की उनके परिवार से बात कराई ताकि वह हिंसा का रास्‍ता छोड़ दें, लेकिन आतंकियों ने उनकी बात नहीं सुनीं.

डीजपी ने बताया कि शोपिया के द्रागाद में मारे गए सात आतंकियों की पहचान हो गई है और उनके परिवारवालों ने उनके शव की मांग की है. उन्‍होंने बताया कि एक आम नागरिक की मौत शोपिया के द्रागाद और एक नागरिक की मौत काचदूरा में हुई है. उन्‍होंने बताया कि 25 नागरिकों को घायल हुए है और छह को गोली लगने से घायल हुए हैं. सेना का कहना है कि मुठभेड़ में मारे गए सात आतंकियों में से तो आतंकी लेफ्टिनेंअ उमर फयाज की हत्‍या में शामिल थे.

 अनंतनाग जिले में तड़के हुई मुठभेड़ में जहां आतंकवादी मारा गया वहीं दूसरे ने आत्मसमर्पण कर दिया. शोपियां जिले में हुई दो मुठभेड़ों में से एक में सात आतंकवादी मारे गये हैं. दूसरी मुठभेड़ अभी चल रही है.

इससे पहले जम्मू- कश्मीर के पुलिस महानिदेशक ने बताया था कि शोपियां के काचदूरा में मुठभेड़ चल रही है. कुछ असैन्य नागरिक फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने का प्रयास किया जा रहा है.’’ अभियानों की जानकारी देते हुए पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षा बलों ने शोपियां के द्रागाद में रविवार सुबह घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया था. उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की और जवाबी कार्रवाई के बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी.

उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में सात आतंकवादी मारे गये. अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी की पहचान करने और वह किस समूह के लिए काम करता था यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है.
उन्होंने कहा कि अभियान अभी भी जारी है और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है. अधिकारी ने कहा कि शोपियां के काचदूरा में एक अन्य मुठभेड़ चल रही है. उन्होंने कहा कि सघन अभियान चल रहा है.
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग के पेठ दियालगाम में मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया जबकि दूसरे को सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया. उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने उस इलाके में घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया.

अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने लाऊडस्पीकर के माध्यम से आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने को कहा. यह सामान्य प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि अपील पर एक आतंकवादी ने बाहर आकर आत्मसमर्पण किया. अधिकारी ने कहा कि उसे हिरासत में ले लिया गया है. आतंकवादी के परिवार ने भी उसे आत्मसमर्पण करने के लिए प्रेरित किया.

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...