Breaking News

चेन्नई में राहुल गांधी ने कहा- मोदी सरकार के आते ही कश्मीर में फैली अशांति

चेन्नई: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को चेन्नई में छात्राओं से संवाद किया. इस अवसर पर कई छात्राओं ने उनसे सवाल किये जिसका उन्होंने जवाब दिया. सवाल-जवाब के इस दौर में राहुल गांधी ने कहा कि देश में महिलाओं को लेकर नजरिये को बदलने की जरूरत है. मैं उन लोगों में से हूं, जो यह सोचता है कि महिलाओं को राजनीति में बेहतर जगह मिलनी चाहिए. छात्राओं से बात करते हुए राहुल गांधी ने बीच में कहा कि क्या आप मुझे सर के बजाए राहुल बुला सकती हैं? मुझे राहुल बुलाए जाने पर ज्यादा सहज महसूस होता है. एक छात्रा द्वारा जीएसटी पर पूछे गये सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला व्यापारियों के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हुआ.

हमारी सोच यह है कि जीएसटी की प्रक्रिया आसान होनी चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कहा नोटबंदी ने देश के व्यापार को बर्बाद कर के रख दिया. इस देश में 17 भ्रष्ट व्यापारियों को पैसा दिया जाता है. हम चाहते हैं कि यह पैसा छोटे व्यापारियों को दिया जाए, वे देश में रोजगार पैदा करेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि यह बड़े व्यापारी देश में रोजगार पैदा नहीं करते हैं. एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि हमारा मानना है कि भारत शिक्षा के क्षेत्र पर बहुत कम खर्च कर रहा है, और इस रकम को बहुत बढ़ाया जाना चाहिए. एक छात्रा द्वारा पूछा गया कि यदि कांग्रेस की सरकार केंद्र में आयी तो दक्षिण भारत के लिए आप क्या करेंगे ? इसपर राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा मोदी सरकार सिर्फ उत्तर भारत का ध्यान रखती है.

मुझे लगता है कि दक्षिण भारत से भी सरकार का नुमाइंदा होना चाहिए. यूपीए सरकार में 10 सालों तक तमिलनाडु से पी चिदंबरम ने एक मंत्री के रूप में काम संभाला और उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अपना योगदान दिया. इस सवाल-जवाब के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी में जरा भी हिम्मत नहीं है कि वह इस तरह से कॉलेज में आकार छात्राओं द्वारा किसी भी सवाल का जवाब दे सकें. आप में से कितने लोगों को इस तरह से सवाल पूछने का मौका मिला है. आगे उन्होंने कहा कि रॉबर्ट वाड्रा पर आप जो कार्यवाही करना चाहते हैं करें, आपके पास सभी संसाधन हैं लेकिन क्या कभी पीएम ने खुद राफेल पर एक शब्द भी बोला है? रॉबर्ट वाड्रा जांच में सहयोग कर रहे हैं लेकिन पूरा देश जानता है कि पीएम ने राफेल डील में क्या किया लेकिन फिर भी उन्होंने चुप्पी साध रखी है.

एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार की नीति जम्मू-कश्मीर को आग में झोंकने की है. पुलवामा हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद मोदी सरकार जागी है और कार्रवाई की बात कर रही है. उन्होंने कहा कि आखिर उन जवानों को बचाने के लिए पहले से ही कदम क्यों नहीं उठाए गये. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कश्मीर इस वक्त जल रहा है, नागरिकों की मौत हो रही है. वाजपेयी सरकार के बाद जब यूपीए की सरकार आई तब आतंकवादियों पर लगाम लगाया गया. जवानों की मौत में कमी आयी थी. राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार की नीतियों का असर था कि उस दौरान कश्मीर में शांति थी लेकिन मोदी सरकार आते ही कश्मीर में अशांति फैल गयी. उन्होंने कहा कि 2004-2014 के बीच आतंकी घटनाओं में हुई मौतों की संख्या में नाटकीय गिरावट आई, क्योंकि हम जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ जुड़े और उन्हें अपने साथ लेकर आये.

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...