Breaking News

उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को लुभाने में आगे, 10 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश का लक्ष्य

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में दिल्ली में ग्लोबल समिट के लिए रोड शो का आगाज करते हुए दुनिया भर के निवेशकों को लखनऊ आने का न्योता दिया है। दुनिया भर के कारोबारियों को अपने अपने यहां लाने की होड़ अब राज्यों में और तेज हो चली है। निवेश लक्ष्य, रोड शो, सहूलियतों के लिहाज से उत्तर प्रदेश निवेशकों को लुभाने की मुहिम में सबसे आगे है।

उत्तर प्रदेश समेत मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश, पंजाब देश विदेश के कारोबारियों को निवेश के लिए अपने यहां लाने के लिए बड़े प्रयास कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश ने सबसे ज्यादा दस लाख करोड़ से अधिक निवेश लाने का लक्ष्य रखा है। इनमें सवा लाख करोड़ का निवेश के लिए अभी से सहमति बन गई।

लखनऊ में हो रही ग्लोबल समिट के पहले प्रचार प्रसार के लिए होने वाले रोडशो भी सर्वाधिक 19 देशों के 26 शहरों में होने जा रहे हैं। दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता व अहमदाबाद में यूपी सरकार रोड शो करने जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2018 में लखनऊ में हुए इन्वेस्टर्स समिट में यूपी व महाराष्ट्र को वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए आह्वान किया था।

इंदौर व विशाखापत्तनम में भी ग्लोबल समिट जनवरी व मार्च में : अगले साल जनवरी में मध्यप्रदेश सरकार 11 व 12 जनवरी को इंदौर में ग्लोबल समिट कराने जा रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुंबई में रोडशो कर चुके हैं। आंध्रप्रदेश अपने तटीय औद्योगिक शहर विशाखापत्तम में अंतर्राष्ट्रीय निवेश सम्मेलन कराने जा रहा है। यह आयोजन 3 से 5 मार्च को होगा। उनकी नजर यहां शिपिंग, पोर्ट व नौसेना से जुड़े हथियार बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियों पर है।

बंगलुरु में दो से चार नवंबर को हुए समिट का आयोजन हुआ। इसमें 8 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव के एमओयू हुए हैं।

पंजाब भी अगले साल फरवरी में अपने यहां समिट कराने की तैयारी कर रहा है।

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...