Breaking News

गैस चूल्हे के गोदाम मे लगी भीषण आग एक मासूम समेत 5 जिन्दा जले ,सीएम ने मांगी 7 दिनो मे रिपोर्ट

लखनऊ। गर्मी के इस मौसम मे आग लगने की अब तक की सबसे बड़ी घटना बीती देर रात लखनऊ ट्रान्स गोमती इलाके के इन्द्रा नगर थाना क्षेत्र के राम विहार कालोनी मे हुई यहां एक दो मंजिला मकान मे बने गैस चूल्हे के गोदाम मे भीषण आग लगने से मकान मे रहने वाले पाॅच लोगो की आग मे जल कर दर्दनाक मौत हो गई । रात करीब दो बजे हुई इस भीषण दुर्घटना के बाद मकान के अन्दर रखा गैस का सिलेन्डर भी तेज धमाके के साथ फट गया जिसकी आवाज दूर तक सुनाई दी गई और आसपास के लोग खौफ से सिहर उठे ।

कालोनी के एक मकान से उठ रहे आग के शोले देख कर आस-पास के लोग अपने घरो से निकले और सूचना पुलिस को दी गई पुलिस तो तत्काल मौके पर पहुॅच गई लेकिन फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुॅचने मे देर कर दी । दमकल की गाड़िया जब तक मौके पर पहुॅच कर आग बूझाती तब तक आग ने पाॅच इन्सानी जिन्दागियां लील ली थी यही नही आग लगने से दो मंजिला मकान मे रखा लाखो रूपए का समान जल कर पूरी तरह से खाक हो गया। दमकल कर्मियो द्वारा आग पर काबू पाए जाने के बाद मकान के अन्दर से जली हुई पाॅच लाशो को निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

इन्द्रा नगर मे हुई भीषण अग्नि दुर्घटना के सम्बन्ध मे मुख्यमंत्री ने सात दिनो के अन्दर पूरी रिपोर्ट तलब की है। स्थानीय लोगो ने पुलिस प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा भी किया लेकिन मौके पर मौजूद वरिष्ठ अधिकारियो ने किसी तरह से लोगो को समझा बुझा कर शान्त कराया। जानकारी के अनुसार मूल रूप से पटटी गाॅव प्रतापगढ़ के रहने वाले तीरथनाथ सिंह अपनी पत्नी व 28 वर्षीय बेटे सुमित सिंह 27 वर्षीय बहु जूली 22 वर्षीय बेटी वन्दना सिंह 50 वर्षीय रिश्तेदार पुनीत सिंह उर्फ डब्लू और आठ मांह की मासूम पोती बेबी के साथ राम विहार कालोनी इन्दरा नगर मे दो मंजिला मकान मे रहते है। उनके बेटे सुमित सिंह की खुर्रमनगर मे गैस चूल्हे की दुकान है दुकान पर बिकने वाले गैस चूल्हे और उससे सम्बन्धित अन्य उपकरणो का घर मे ही गोदाम था।

तीरथनाथ सिह कल अपनी पत्नी के साथ प्रतापगढ़ चले गए थे घर के पाॅच सदस्य सुमित वन्दना जूली पुनीत और बेबी घर मे थे उनका पूरा परिवार रात मे घर मे सो रहा था। रात करीब 2 बजे सुमित के मकान मे अचानक आग लग गई आग इतनी भीषण थी की घर मे सो रहे लोग आग से बच कर बाहर भी नही भाग सके कुछ देर मे ही घर मे रखा गैस का सिलेन्डर भी तेज धमाके के साथ फट गया धमाके की आवाज सुन कर आस-पास रहने वाले लोग अपने घरो से बाहर निकले और पुलिस को सूचना दी। फायर ब्रिगेड को भी मौके पर बुलाया गया लेकिन इससे पहले की दमकल कर्मी दो मजिला मकान मे लगी आग को बुझा पाते मकान के अन्दर सो रहे सभी पाॅच लोग आग मे जिन्दा जल कर मौत की आगोश मे चले गए।

मकान मे लगी भीषण आग को दमकल कर्मियो ने करीब दो घटो की मशक्कत के बाद बुझा दिया और मकान के अन्दर से जले हुए शवो को निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए पुलिस ने भेजा । आग लगने के बाद पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुॅचे तो स्थानीय लोगो ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगा कर हंगामा करना शुरू कर दिया । एडीएम ट्रान्स गोमती अनिल कुमार मौके पर पहुॅचे तो उन्हे भी लोगो के विरोध का सामना करना पड़ा ।

घटना स्थल की विभत्सता को देख कर लोगो के कलेजे दहल गए दमकल कर्मियो ने जब मकान के अन्दर से जले हुए शवो को बाहर निकाला तो पूरा इलाका चीख पुकार और रोने की आवाजो से सिहर उठा दर्दनाक मंजर देख कर लोग अपने आॅसू रोक नही पाए। आग की भेंट चढ़ी 8 माह की मासूम बच्ची के शव को देख कर आस-पास की महिलाए फफक फफक कर रोई । बताया जा रहा है कि इस दर्दनाक अग्निकाण्ड की पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सात दिनो के अन्दर तलब की है। आग लगने की वजह प्रथम दृष्टया बिजली के तारो मे शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...