Breaking News

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे शामिल

पंजाब : एसजीपीसी द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व ऐतिहासिक कस्बे सुल्तानपुर लोधी में 12 नवंबर को आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल होंगे। राष्ट्रपति ने एसजीपीसी के न्योते को स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति को न्योता देने के लिए एसजीपीसी के अध्यक्ष भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल, शिअद अध्यक्ष व सांसद सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और सांसद बलविंदर सिंह भूंदड़ शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन गए। भाई लौंगोवाल ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर राष्ट्रपति का हाजिर होना खुशी की बात है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति को न्योता देने में भी एसजीपीसी ने पंजाब सरकार की अनदेखी की है। यह अनदेखी एक नए विवाद को जन्म दे सकती है। पिछली बार जब भाई लौंगोवाल अकाली दल के प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम को न्योता देने के लिए गए थे, तब पंजाब के मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने इसका विरोध किया था।

उनका कहना था कि पीएम को न्योता देना पंजाब सरकार की जिम्मेदारी थी। पाकिस्तान के सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम के आयोजनों की रूपरेखा तय करने के लिए पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जसवंत सिंह की अगुवाई में एक बैठक का आयोजन किया गया। पाकिस्तान कमेटी और अकाफ बोर्ड द्वारा प्रकाश पर्व को लेकर गठित कमेटियों के सदस्यों ने भाई जसवंत सिंह और अकाफ बोर्ड के चेयरमैन डॉ. आमिर एहमद को किए गए कामों की जानकारी दी। बैठक में भाई जसवंत सिंह ने कहा कि श्री ननकाना साहिब के रेलवे स्टेशन का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। अक्तूबर के अंतिम सप्ताह तक इस रेलवे स्टेशन को संगत के लिए शुरू कर दिया जाएगा।यह रेलवे स्टेशन किसी भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से लैस होगा। इस स्टेशन का नाम बाबा नानक रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। प्रधानमंत्री इमरान खान इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लंगर व रहने के प्रबंधों पर जसवंत सिंह ने कहा कि श्री ननकाना साहिब के नए बन रहे रेलवे स्टेशन के एक तरफ श्रद्धालुओं को ठहराया जाएगा। कुछ श्रद्धालुओं को श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारा साहिब के कुछ ही मीटर की दूरी पर स्थित दो सरकारी कॉलेजों व स्कूलों में बनाई जा रही टेंट सिटी में ठहराया जाएगा। कुछ श्रद्धालुओं को श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारा की सरायों में भी ठहराने की व्यवस्था की जा रही है। बैठक में श्री ननकाना साहिब में निर्माणाधीन बाबा नानक यूनिवर्सिटी के चल रहे निर्माण कार्यों पर संतुष्टि जताई गई।

भाई जसवत सिंह ने बताया कि करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने के बाद पाकिस्तान सरकार सभी गुरुद्वारा साहिब को जोड़ने के लिए एक धार्मिक कॉरिडोर के निर्माण की योजना बना रही है। जिस पर आगामी पांच साल में 50 मिलियन डॉलर खर्च किए जाने की संभावना है। इस नए कॉरिडोर में उन सभी ऐतिहासिक स्थान को भी जोड़ा जाएगा जिनका संबंध खालसा राज के साथ है। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर एक से 15 नवंबर तक चलने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर के धार्मिक आयोजन में सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के लिए निकाय विभाग पंजाब के डायरेक्टर करुणेश शर्मा ने खाका खींच दिया है। पावन नगरी के चप्पे-चप्पे की सफाई के लिए रूपरेखा तैयार करके निकाय विभाग से संबंधित सूबे के तमाम अफसरों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। इस दौरान किसी भी तरह की कमी-पेशी को दूर करने के लिए टेक्नोलॉजी का भी सहारा लिया गया है।

सुल्तानपुर लोधी की दाना मंडी स्थित मार्केट कमेटी के नवनिर्मित मीटिंग हॉल में डायरेक्टर निकाय विभाग करुणेश शर्मा ने सूबे की तमाम नगर काउंसिल/नगर पंचायत के ईओज, म्यूनिसिपल इंजीनियर्स, भाग अधिकारी, सेनेटरी इंस्पेक्टर्स और संयुक्त डिप्टी डायरेक्टर्स के साथ बैठक की। डायरेक्टर करुणेश शर्मा ने बताया कि यह समागम लगभग 15 दिन चलने हैं। उन्होंने समूह अफसरों को श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समागमों को सफल बनाने के लिए सौंपे जाने वाले काम को सेवा के तौर पर करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से सुल्तानपुर लोधी शहर को छह जोन में बांटा गया है। हर जोन के इंचार्ज एक-एक संयुक्त डिप्टी डायरेक्टर होंगे। जोन में तीन अधिकारी तीन शिफ्टों में 24 घंटे काम करेंगे। यह अधिकारी अपने-अपने जोन में सफाई, फॉगिंग, स्ट्रीट लाइट की सप्लाई को सुचारू बनाएंगे और अपनी रिपोर्टिंग एक नए एप के जरिए करेंगे।

कुल 800 अधिकारी/कर्मचारी हर पल निगरानी रखेंगे। इन समागमों में हर रोज लगभग एक सप्ताह 8000 सफाई सेवक तैनात रहेंगे, जिनकी बायो मीट्रिक अटेंडेंस लगा करेगी, जो तीन शिफ्टों में काम करेंगे। यह सारा अमला शहर की सभी पार्किंग स्थलों, लंगर और टेंट सिटी की भी सफाई की व्यवस्था करेगा। उन्होंने यह भी आदेश दिए कि सभी लंगर, टेंट सिटी, मैन पंडाल आदि में भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि समूह सफाई सेवकों की मेडिकल जांच के लिए निगमों का सेहत अमला हर समय उपस्थित रहेगा। उन्होंने कहा कि शहर में स्ट्रीट लाइट को हर हाल में चालू रखा जाए। इन सबको नियंत्रित करने के लिए एक कंट्रोल रूम नगर काउंसिल सुल्तानपुर लोधी में स्थापित किया गया है,

जो 24 घंटे इन सभी कामों की निगरानी रखेगा। उन्होंने बताया कि शहर में अप्रिय घटना जैसे आगजनी को रोकने के लिए सूबे भर में 35 फायर टेंडर समेत डिवीजन फायर अफसर और फायरमैन समेत 100 स्टाफ कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे। उन्होंने फायर अधिकारियों/कर्मचारियों को हिदायत की कि वह अपनी ड्यूटी पूरी तनदेही और सेवा भावना से निभाएं। स्थानीय निकाय विभाग के मुख्य इंजीनियर मुकुल सोनी ने समागमों संबंधी लगाई ड्यूटियों को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिखाई। इसके अनुरूप ड्यूटी करने की हिदायत की। स्थानीय निकाय विभाग जालंधर के रीजनल डिप्टी डायरेक्टर बरजिंदर सिंह ने तमाम अफसरों व कर्मचारियों का आभार जताया। उन्होंने इन समागमों को बेहतरीन ढंग से सफल बनाने के लिए कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए बताया कि सभी स्टाफ के लिए रिहायश का प्रबंध भी किया गया है।

Loading...

Check Also

भाजपा सरकार ने हर वर्ग के साथ धोखा किया है, अब संविधान बदलने की कोशिश कर रही है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, रसूलाबाद / बेला / कन्नौज लोकसभा क्षेत्र : समाजवादी पार्टी के ...