Breaking News

गांव में धर्म परिवर्तन की सूचना पर पुलिस ने मारा छापा, पथराव, चौकी का घेराव

आजमगढ़। तहबरपुर थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर (आतापुर) गांव में धर्म परिवर्तन की सूचना पर रविवार की दोपहर को पुलिस ने छापा मारा। मुख्य आयोजक भाग निकला, जबकि पुलिस ने आठ लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस की कार्रवाई से नाराज लोगों ने पथराव कर दिया और सेमरी चौकी पर पहुंच कर घेराव कर प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शन की जानकारी होते ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने मौके से धार्मिक पुस्तकें, अंगूठी, ताबीज समेत समेत अन्य सामान बरामद किया। पुलिस ने धर्म परिवर्तन की बात से इन्कार करते हुए कहा कि वहां पर प्रार्थना सभा चल रहा था।

इब्राहिमपुर (ओतापुर) गांव निवासी हरिखेल यादव गांव के मुख्य सड़क के पास एक नया मकान बनवाया है। उसी मकान के हाते में वह काफी दिनों से इसाई धर्म का प्रचार प्रसार के साथ ही प्रार्थना सभा कराता आ रहा है। प्रार्थना सभा में आने वाले लोगों को झाड़-फूंक के साथ उन्हें जड़ी, बूटी, अंगूठी व ताबीज आदि बेचता भी है। रविवार की दोपहर को भी उसके नए मकान पर प्रार्थना सभा में शामिल होने के लिए काफी संख्या में महिलाएं व पुरुष आए हुए थे। इस बीच एक अधिवक्ता के साथ ही ओहनी गांव के एक अन्य व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दिया कि इब्राहिमपुर (आतापुर) गांव में प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।

उक्त सूचना पर तहबरपुर थाना के सेमरी चौकी प्रभारी त्रिलोकी नाथ पांडेय, पुलिस कर्मियों के साथ पहुंच कर उक्त मकान पर छापा मारा। मुख्य संचालक हरिखेल यादव शौचालय में छिप गया और उसके अनुवायियों ने बाहर से ताला लगा दिया। पुलिस ने काफी संख्या में इसाई समुदाय की धार्मिक पुस्तकें, जड़ी-बूटी, ताबीज, अंगूठी आदि सामान बरामद कर अपने कब्जे में ले लिया। उक्त स्थान पर मौजूद लोगों को पुलिस ने हटाना चाहा तो जाने को तैयार नहीं हुए। पुलिस ने जब शौचालय में छिपे मुख्य आयोजक को पकड़ कर चौकी पर ले जाने लगी तो वहां मौजूद अनुवाइयों ने पुलिस के साथ हाथापाईं कर उसे छुड़ा लिया और पथराव करने लगे। पथराव होते देख पुलिस हिरासत में लिए गए आठ लोगों को लेकर पुलिस चौकी पर चली आयी।

पुलिस चौकी पर भी काफी संख्या में अनुवाई पहुंच कर घेराव कर दिया और नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शन की खबर पाकर एसडीएम निजामाबाद बागीश कुमार शुक्ल, तहसीलदार सर्वेश कुमार सिंह गौर, सीओ बूढ़नपुर रामजन्म, तहबरपुर थानाध्यक्ष देवानंद पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। एसडीएम ने जिस मकान पर प्रार्थना सभा चल रही थी उक्त मकान को सील करवा दिया। सीओ बूढ़नपुर का कहना है कि पुलिस इस मामले में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई कर रही है। मुख्य आयोजक हरिखेल यादव ने धर्म परिवर्तन किया है या नहीं इसकी जांच एसडीएम कर रहे हैं।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...