Breaking News

खिलाड़ियों पर हो रही पैसों की बारिश, ईशान किशन को सबसे ज्यादा 15.25 करोड़ मिले

बेंगलुरू। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) की मेगा नीलामी का आज पहला दिन है। बेंगलुरु के होटल आईटीसी गार्डेनिया में आज  161 खिलाड़ियों की बोली लग रही है। इस बार 10 टीमें ऑक्शन का हिस्सा हैं।  

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मेगा ऑक्शन बेंगलुरु में जारी है। बोली लगा रही 10 फ्रेंचाइजियों ने अब तक 39 से अधिक खिलाड़ियों को खरीदा है। इनमें अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी ईशान किशन रहे हैं, जिन्हें 15.25 करोड़ में मुंबई ने खरीदा।

उन पर बोली लगाने के लिए नीता अंबानी की मुंबई और गुजरात के बीच 10 मिनट तक लंबी होड़ चली। ईशान इस नीलामी के साथ आईपीएल में दूसरे सबसे महंगे भारतीय हो गए हैं। ईशान के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बिके दीपक चाहर। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ में खरीदा।

पंजाब के लिए खेलेंगे राहुल चाहर
दीपक चाहर के भाई राहुल चाहर के लिए ऑक्शन में जबरदस्त जंग देखने को मिली। 75 लाख रुपये से राहुल चाहर की बोली शुरू हुई, जिसके बाद दिल्ली, पंजाब और मुंबई की ओर से बोलियां लगाई गईं। अंत में पंजाब किंग्स ने राहुल चाहर को 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

  • टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल को राजस्थान रॉयल्स ने 6.50 करोड़ में खरीदा।
  • टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव की बेस प्राइस एक करोड़ थी। उन्हें दो करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा।
  • बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को दिल्ली कैपिटल्स ने दो करोड़ में खरीदा।

शार्दुल ठाकुर दिल्ली के लिए खेलेंगे
शार्दुल ठाकुर के लिए बोली की शुरुआत दो करोड़ रुपये से हुई। दिल्ली, पंजाब की ओर से शुरुआत में शार्दुल ठाकुर को पाने के लिए जबरदस्त रेस लगी। बीच में चेन्नई सुपर किंग्स ने भी इस बोली में एंट्री ली। शार्दुल ठाकुर को अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है। दिल्ली ने इसी के साथ मुस्तफिजुर रहमान को भी दो करोड़ रुपये में खरीदा है।

  • सनराइजर्स हैदराबाद ने भुवनेश्वर कुमार को 4.20 करोड़ में खरीदा।
  • इंग्लिश खिलाड़ी मार्क वुड के लिए लखनऊ और मुंबई ने खूब जोर आजमाइश की. मार्क वुड को सुपर जायंट्स ने 7.50 करोड़ में खरीदा।
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जॉश हेजलवुड को 7.75 करोड़ में खरीदा।
  • टीम इंडिया के नए फास्ट बॉलर प्रसिद्ध कृष्णा के लिए भी टीमों ने खुलकर पैसों की बारिश की। प्रसिद्ध कृष्णा का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ में उन्होंने शानदार बॉलिंग की है। प्रसिद्ध कृष्णा को 10 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया है।
  • फास्ट बॉलर लॉकी फर्ग्युसन को गुजरात टाइटन्स ने 10 करोड़, जोश हेजलवुड को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा है।

10.75 करोड़ रुपये में बिके निकोलस पूरन
भारत के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के दो मैच में वेस्टइंडीज़ की कप्तानी करने वाले निकोलस पूरन के लिए जबरदस्त जंग देखने को मिली है। 1.5 करोड़ रुपये से शुरू हुई बोली देखते ही देखते 10 करोड़ के पार चली गई। अंत में सनराइजर्स हैदराबाद ने 10.75 करोड़ रुपये में निकोलस पूरन को खरीद लिया है।

  • वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 10.75 करोड़ रूपये में खरीदा
  • अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने साढे पांच करोड़ रूपये में खरीदा
  • पंजाब किंग्स ने इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ को पौने सात करोड़ रुपये में लिया।

ईशान किशन पर पैसों की बरसात
उम्मीद के मुताबिक ईशान किशन की बोली दो करोड़ रुपये से शुरू हुई थी। उनके लिए मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटन्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद ने बोलियां लगाईं। अंत में मुंबई इंडियंस ने ही ईशान किशन को 15.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। इसी के साथ युवराज सिंह का रिकॉर्ड बच गया है, जो कि 16 करोड़ के साथ सबसे महंगे भारतीय थे जिन्हें ऑक्शन में खरीदा गया था।

  • अंबति रायडू के लिए विकेटकीपर सेक्शन में बोली लगी, उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था। चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में अंबति को खरीद लिया है, वह पहले भी इसी टीम के साथ थे।

10.75 करोड़ रुपये में बिके वानिंदु हसरंगा
श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा की किस्मत इस नीलामी में चमक चुकी है। उन्हें बैंगलोर की टीम ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है। हसरंगा की बेस प्राइस एक करोड़ थी। वे आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले श्रीलंकाई खिलाड़ी बन चुके हैं। अब तक किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी को दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग में इतनी रकम नहीं मिली है। हसारंगा ने लसिथ मलिंगा, महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा और मुथैया मुरलीधर को पीछे छोड़ दिया है।

चारु शर्मा लगवाएंगे बोली
ऑक्शनर ह्यूज एडमीड्स की तबीयत खराब हो गई है, ऐसे में अब वह ऑक्शन नहीं करवा पाएंगे। उनकी जगह चारु शर्मा ऑक्शन करवाएंगे, जो टीवी प्रेजेंटर हैं। ह्यूज एडमीड्स की तबीयत खराब होने की वजह से ऑक्शन को थोड़ी देर रोकना पड़ा था, इसी के साथ लंच भी ले लिया गया था।

आईपीएल ऑक्शनर की तबीयत बिगड़ी
आईपीएल ऑक्शनर ह्यूज एडमीड्स की तबीयत अचानक बिगड़ गई है, वह स्टेज से नीचे गिर गए। जिसके बाद हर कोई वहां पर हैरान रह गया। ह्यूज एडमीड्स पिछले तीन बार से आईपीएल का ऑक्शन करवा रहे हैं। दोपहर 12 बजे ऑक्शन की शुरुआत हुई थी।

हर्षल पटेल 10.75 करोड़ में बिके
आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरु ने एक बार फिर खरीद लिया है। हर्षल पटेल इस बार 10.75 करोड़ रुपये में बिके हैं।

जेसन होल्डर 8.75 करोड़ में बिके
लखनऊ, चेन्नई, मुंबई और राजस्थान के बीच वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के लिए देर तक बोलियां लगी। आखिर में लखनऊ सुपरजायंट्स ने जेसन होल्डर को 8.75 करोड़ में खरीदा।

नीतीश राणा 3.7 करोड़ रुपये में बिके
नीतीश राणा को 8 करोड़ रुपये में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया है, वह पहले भी इसी टीम के साथ थे। पिछले सीजन में नीतीश राणा 3.7 करोड़ रुपये में बिके थे, इस बार उन्हें ज़बरदस्त फायदा हुआ है।

सुरेश रैना और डेविड मिलर को किसी टीम ने नहीं खरीदा
दूसरे सेट में कई चौंकाने वाली चीज़ें सामने आई हैं। आईपीएल के दिग्गज सुरेश रैना को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर भी अनसॉल्ड ही गए हैं। दूसरी ओर ड्वेन ब्रावो को एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ जोड़ लिया है, ब्रावो 4.25 करोड़ रुपये में चेन्नई के साथ जुड़े हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड मिलर अभी के लिए अनसॉल्ड गए हैं, उनको किसी भी टीम ने नहीं खरीदा है। डेविड मिलर का बेस प्राइस 75 लाख रुपये था, मिलर का इस राउंड में अनसॉल्ड जाना चौंकाने वाला है।

एक नजर…

  • रॉबिन उथप्पा को एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है, उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था। रॉबिन उथप्पा पहले भी सीएसके के साथ थे, किसी दूसरी टीम ने उथप्पा के लिए बोली नहीं लगाई थी।
  • वेस्टइंडीज़ के शिमरोन हेटमायर के लिए दूसरे सेट में ज़बरदस्त जंग देखने को मिली। 1.50 करोड़ के बेस प्राइस वाले शिमरोन को 8.50 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया है।
  • दूसरे सेट की शुरुआत मनीष पांडे के साथ हुई, जिनका बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है। मनीष पांडे को 4.60 करोड़ रुपये में लखनऊ सुपर जायंट्स ने खरीद लिया है।
  • हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ करोड़ 75 लाख रूपये में खरीदा।
  • कृणाल पंड्या को लखनऊ सुपरजाइंट्स ने आठ करोड़ 25 लाख रूपये में खरीदा।
  • टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जीत के नायक रहे हरफनमौला मिशेल मार्श को दिल्ली कैपिटल्स ने छह करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदा।

मार्की सेट के सभी 10 खिलाड़ी बिके

  • शिखर धवन- 8.25 करोड़, पंजाब किंग्स
  • रविचंद्रन अश्विन- 5 करोड़, राजस्थान रॉयल्स
  • पैट कमिंस- 7.25 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स
  • कगिसो रबाडा- 9.25 करोड़, पंजाब किंग्स
  • ट्रेंट बोल्ट- 8 करोड़, राजस्थान रॉयल्स
  • श्रेयस अय्यर- 12.25 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स
  • मोहम्मद शमी- 6.25 करोड़, गुजरात टाइटन्स
  • फाफ डु प्लेसिस- 7 करोड़ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
  • क्विंटन डी कॉक- 6.75 करोड़, लखनऊ सुपर जायंट्स
  • डेविड वॉर्नर 6.75 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने डेविड वॉर्नर को 6.25 करोड़ रुपये में खरीदा
ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर के लिए दो करोड़ से बोली शुरू हुई और दिल्ली, चेन्नई, मुंबई के बीच उनके लिए भिड़ंत देखने को मिली। डेविड वॉर्नर को 6.25 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया है। वॉर्नर इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे।

विराट कोहली के साथ खेलेंगे फाफ डु प्लेसिस
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस को विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीद लिया है। फाफ को 7 करोड़ रुपये में खरीदा गया है, उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था।

मोहम्मद शमी को गुजरात टीम ने खरीदा
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 6.25 करोड़ रुपये में गुजरात टाइटन्स ने खरीद लिया है। मोहम्मद शमी का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था।

श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा
भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पर हर किसी नजर थी, दो करोड़ से उनकी बोली शुरू हुई। दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता ने शुरुआत में श्रेयस अय्यर के लिए जमकर बोली लगाई। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12.25 करोड़ रुपये में श्रेयस अय्यर को खरीद लिया।

राजस्थान के लिए खेलेंगे ट्रेंट बोल्ट
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के लिए 2 करोड़ से बोली शुरू हुई और इनके लिए लंबी लड़ाई चली। ट्रेंट बोल्ट को 8 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा, इससे पहले वह मुंबई इंडियंस के साथ थे।

कगिसो रबाडा को पंजाब किंग्स ने खरीदा
साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर जबरदस्त जंग चल रही है। दो करोड़ से शुरू हुई ये बोली कई टीमों की तरफ से लगाई गई। पंजाब, दिल्ली और गुजरात की टीमें इस दौरान आमने-सामने आईं। पंजाब किंग्स ने अंत में 9.25 करोड़ रुपये में कगिसो रबाडा को अपने साथ जोड़ लिया।

 

पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा
ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया है। पैट कमिंस को 7.25 करोड़ रुपये में कोलकाता ने खरीदा।

रविचंद्रन अश्विन पांच करोड़ रुपये में बिके
रविचंद्रन अश्विन के लिए दो करोड़ से बोली की शुरुआत हुई, दिल्ली कैपिटल्स ने उनके लिए पहली बोली लगाई जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स भी साथ आई। राजस्थान रॉयल्स ने पांच करोड़ रुपये में रविचंद्रन अश्विन को खरीद लिया ।

शिखर धवन के लिए लगी सबसे पहली बोली
सबसे पहली बोली शिखर धवन की लगी है, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। दिल्ली कैपिटल्स ने सबसे पहले शिखर धवन के लिए बोली लगाई, जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने शुरुआत की। दिल्ली और राजस्थान के बीच शिखर धवन के लिए लंबी रेस चली। पंजाब किंग्स ने शिखर धवन को 8.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया है।

आईपीएल मेगा ऑक्शन का आगाज
इंडियन प्रीमियर लीग के मेगा ऑक्शन की शुरुआत हो गई है। आईपीएल के कमिश्नर बृजेश पटेल ने शुरुआती स्वागत भाषण दिया है और सभी टीमों का स्वागत करते हुए नीलामी का आगाज कर रहे हैं।

मुंबई इंडियंस ने अपना ऑक्शन लाइव किया

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी पहुंचे
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, अधिकारी राजीव शुक्ला समेत बीसीसीआई से जुड़े अन्य लोग ऑक्शन की जगह पहुंच गए हैं। सभी टीमों के कोच और अन्य स्टाफ भी ऑक्शन टेबल पर हैं, साथ ही कई लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हुए हैं।

ऑक्शन से ठीक पहले बड़ा बदलाव
इस बार मेगा ऑक्शन से ठीक पहले बीसीसीआई ने दस खिलाड़ियों को लिस्ट में शामिल किया है। यानी अब 590 नहीं बल्कि 600 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी।

मेगा ऑक्शन से ठीक पहले प्रीति जिंटा का ट्वीट
पंजाब किंग्स की मालकिन और बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा इस बार मेगा ऑक्शन में शामिल नहीं हो पाएंगी। मेगा ऑक्शन से ठीक पहले प्रीति जिंटा ने अपनी तस्वीर ट्वीट की और लिखा कि टाटा आईपीएल ऑक्शन को देखने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। इस बार ऑक्शन पैडल की बजाय क्यूट से बेबी को गोद में लिया हुआ है, जो बेहतरीन फीलिंग है। मेरा दिल तेजी से धड़क रहा है और पंजाब किंग्स की नई स्क्वॉड के लिए अब इंतजार नहीं हो रहा है।

चेन्नई के ऑक्शन टेबल पर लक्ष्मीपती बालाजी और मुथैया मुरलीधरन होंगे। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

नीलामी में स्टार खिलाड़ियों की भरमार
ऑक्शन में श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशान किशन, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल जैसे देशी सितारे अपनी जलवा बिखेरने को तैयार हैं। वहीं विदेशी खिलाड़ियों में डेविड वॉर्नर, फाफ डू प्लेसिस, पैट कमिंस, कैगिसो रबाडा,, क्विंटन डिकॉक, जॉनी बेयरस्टो, जेसन होल्डर जैसे स्टार्स अपनी छाप छोड़ने वाले हैं।

टीमों के पास बकाया पर्स
पंजाब किंग्स- 72 करोड़ रुपये
सनराइजर्स हैदराबाद- 68 करोड़ रुपये
राजस्थान रायल्स- 62 करोड़ रुपये
लखनऊ सुपर जाएंट्स- 59 करोड़ रुपये
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु- 57 करोड़ रुपये
गुजरात टाइटंस- 52 करोड़ रुपये
कोलकाता नाइट राइडर्स- 48 करोड़ रुपये
मुंबई इंडियंस- 48 करोड़ रुपये
चेन्नई सुपर किंग्स- 48 करोड़ रुपये
दिल्ली कैपिटल्स- 47.5 करोड़ रुपये

टीम इंडिया के बड़े स्टार्स का बेस प्राइस?
चेतेश्वर पुजारा -50 लाख
हनुमा विहारी – 50 लाख
अजिंक्य रहाणे – 1 करोड़
कुलदीप यादव – 1 करोड़
ईशांत शर्मा – 1.5 करोड़
वाशिंगटन सुंदर – 1.5 करोड़
रविचंद्रन अश्विन – 2 करोड़
शिखर धवन – 2 करोड़
श्रेयस अय्यर -2 करोड़
मोहम्मद शमी – 2 करोड़
उमेश यादव – 2 करोड़
युजवेंद्र चहल – 2 करोड़

10 टीमों के रिटेन खिलाड़ी
चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा (16 करोड़), एमएस धोनी (12 करोड़), मोईन अली (8 करोड़), ऋतुराज गायकवाड़ (6 करोड़)
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़)
कोलकाता नाइट राइडर्स: आंद्रे रसेल (12 करोड़), वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़), वेंकटेश अय्यर ( 8 करोड़), सुनील नरेन (6 करोड़)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़), मोहम्मद सिराज (7 करोड़),
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (14 करोड़), जोश बटलर (10 करोड़), यशस्वी जायसवाल (4 करोड़)
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़), अब्दुल समद (4 करोड़), उमरान मलिक (4 करोड़)
पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (12 करोड़), अर्शदीप सिंह (4 करोड़)
दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (16 करोड़), अक्षर पटेल (9 करोड़), पृथ्वी शॉ (7.5 करोड़), एनरिक नोर्तजे (6.5 करोड़)
गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (15 करोड़), राशिद खान (15 करोड़), शुभमन गिल (8 करोड़)
लखनऊ सुपरजायंट्स: केएल राहुल (17 करोड़), मार्कस स्टोइनिस (9.2 करोड़), रवि बिश्नोई (4 करोड़)

Loading...

Check Also

अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र और शिक्षकों का अलग अंदाज़, मालवांचल यूनिवर्सिटी में 4 अप्रैल को फाइनल मुकाबले

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इंदौर : मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट का आयोजन किया ...