Breaking News

क्रिसमस: आज बैंक, शेयर मार्केट, विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार बंद

क्रिसमस की छुट्टी की वजह से आज शेयर बाजार बंद है। वहीं विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और सर्राफा बाजार भी बंद रहेंगे। इसके अलावा शनिवार और रविवार को भी शेयर मार्केट बंद ही रहता है। यानी अब तीन दिन बाद सोमवार को बाजार खुलेगा। वहीं इस दौरान लगातार 3 दिन तक बैंक भी बंद रहेंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में तेजी से स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन जारी रहा। इस दौरान कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 529 अंक चढ़कर बंद हुआ।

सकारात्मक वैश्विक रुख से भी बाजार धारणा को बल मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 529.36 अंक या 1.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,973.54 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 148.15 अंक या 1.09 प्रतिशत के लाभ से 13,749.25 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत चढ़ गया। सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, नेस्ले इंडिया और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट रही।

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा कि वित्तीय कंपनियों के शेयरों के समर्थन से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी आई। उन्होंने कहा कि ब्रेक्जिट व्यापार करार की संभावना से एशियाई बाजार लाभ के साथ बंद हुए।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 536.13 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अन्य एशियाई बाजारों में सियोल, हांगकांग और तोक्यो सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ। वहीं शंघाई में गिरावट रही। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार बढ़त में थे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.48 प्रतिशत के नुकसान से 51.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

विदेशी मुद्रा प्रवाह जारी रहने और घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख बना रहने से बृहस्पतिवार को विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 73.55 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मुद्रा डीलरों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं के समक्ष कमजोर पड़ने से भी रुपये को समर्थन मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपये में कारोबार की शुरुआत 73.66 रुपये प्रति डॉलर की दर पर हुई।

डॉलर- रुपये की विनिमय दर कारोबार के दौरान ऊंचे में 73.54 रुपये और नीचे में 73.66 रुपये प्रति डॉलर रही। कारोबार की समाप्ति पर अंतत: रुपया 73.55 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले दिन के बंद भाव की तुलना में यह 21 पैसे ऊंचा रहा। इससे पहले बुधवार को डॉलर- रुपये की विनिमय दर 73.76 रुपये प्रति डॉलर रही थी। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर इंडेक्स 0.20 प्रतिशत घटकर 90.23 पर रहा।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...