Breaking News

कोहली की नाबाद पारी की बदौलत टी – 20 विश्व कप में भारत ने अन्तिम तीन ओवर में 49 रन बना पाकिस्तान को हराया

मेलबॉर्न : ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए सुपर 12 के एक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया है। टी20 विश्व कप 2022 में दोनों ही टीमों के लिए आज पहला मुकाबला था। पहले ही मुकाबले में भारत को शानदार जीत मिली है। विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए पूरे मैच को अपने पक्ष में किया। भारत ने अंतिम तीन ओवरों में हार्दिक और कार्तिक का विकेट खोकर अश्विन द्वारा अंतिम गेंद पर 1 रन बनाकर मैच जीत लिया !

भारत की जीत में कोहली का विराट धमाका देखने को मिला,. कोहली ने नाबाद 82 रन की पारी खेली. और भारत को जीत दिला दी. विराट के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी कमाल की पारी खेली, दोनों के बीच 113 रनों की साझेदारी हुई जिसने मैच का पासा ही पलट कर रख दिया. हार्दिक ने 37 गेंद पर 40 रन की पारी खेली, वहीं, विराट ने 53 गेंद पर 82 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल रहे.  आखिरी 3 ओवर में भारत ने 48 रन बनाकर धमाकेदार जीत दर्ज की.

टॉस जीतकर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पाकिस्तान की टीम ने 159 रन बनाए थे। भारत को जीत के लिए 160 रन बनाने थे। भारत की शुरुआत खराब रही। केएल राहुल और रोहित शर्मा काफी सस्ते में आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली ने एक छोर संभाले रखा था। सूर्यकुमार यादव का भी विकेट जल्दी गिर गया। अक्षर पटेल ने भी कुछ खास योगदान नहीं दिया। 

हार्दिक पांड्या और विराट कोहली में साझेदारी हुई। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। हालांकि पाकिस्तान की ओर से सभी तेज गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी की। पाकिस्तानी गेंदबाज हरीश राउफ ने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। इसके अलावा नसीम शाह ने भारत को सबसे पहला झटका दिया था। इससे पहले भारत ने अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर में पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया था। अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिये। उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई। इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिये। पाकिस्तान के लिये इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाये और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे। 

पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ और मोहम्मद नवाज को 2-2 विकेट मिले.इससे पहले पाकिस्तान ने पहले खेलते 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से शान मसूद ने अर्दशतक जमाया औऱ साथ ही इफ्तिखार अहमद ने तेजी से रन बनाकर भारत के गेंदबाजों को परेशान किया. मसूद ने 42 गेंद पर 52 रन की पारी खेली तो वहीं इफ्तिखार अहमद ने 34 गेंद पर 51 रन बनाए, भारत की ओर से हार्दिक औऱ अर्शदीप को 3-3 विकेट मिला. वहीं, भुवी और शमी के खाते में 1 -1 विकेट आए.

इससे पहले स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आये लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले। शान मसूद ने 42 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन वह सहज नहीं दिखे। इससे 364 दिन पहले बाबर और रिजवान ने भारतीय गेंदबाजी को धता बताते हुए टी20 मैच में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दिलाई थी।

पिछले कुछ दिन से बारिश के कारण एमसीजी की पिच कवर के भीतर थी और इसमें अभी भी नमी है और ऐसे में तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिल रही है। भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप ने इसका पूरा फायदा उठाया। दोनों ने 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। पहले ओवर में भुवनेश्वर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिये। वहीं अर्शदीप ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बाबर को पगबाधा आउट किया।

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटीकपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...