Breaking News

कोविसेल्फ: लांच से पहले माय लैब एक करोड़ यूनिट का करेगी निर्माण

मुंबई। घर बैठे ही कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए किट तैयार करने वाली मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स ने कहा कि एक जून को राष्ट्रीय स्तर पर इस किट को जारी करने से पहले वह एक करोड़ यूनिट का भंडारण करेगी ताकि बाजार में वृहत स्तर पर यह उपलब्ध हो सके। एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुणे की इसी कंपनी ने पिछले साल पहला स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट भी तैयार किया था।

घर में खुद से जांच सुविधा उपलब्ध कराने वाली इस किट को ‘कोविसेल्फ’ कहा गया है और यह संक्रमण के लक्षण दिखाने वाले मरीजों में 15 मिनट के भीतर जांच परिणाम दिखा सकता है। जांच क्षमता को बढ़ाने के क्रम में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार शाम में इस किट को मंजूरी दे दी।

इसकी प्रति यूनिट कीमत 250 रुपये है। इसके जरिए यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि मरीज जल्द से जल्द पृथकवास में रहना शुरू कर दे और संक्रमण का प्रसार इस तरह कम हो सके। इस कंपनी के सह-संस्थापक और निदेशक श्रीकांत पटोले ने बताया, ”हम लोनावाला में अपने केंद्र में 10 लाख यूनिट का उत्पादन एक दिन में कर रहे हैं। अगले 10 दिन में हमारे पास एक करोड़ यूनिट बनकर तैयार जाएगी और तब इसे हम राष्ट्रीय स्तर पर एक जून को जारी करेंगे। इस भंडारण का मक़सद है कि जब यह जारी हो तो लोगों को उपलब्ध हो सके।”

उन्होंने बताया कि कंपनी के पास पर्याप्त मात्रा में इसके निर्माण से संबंधित कच्चा माल मौजूद है और अगले पखवाड़े तक रोजाना उत्पादन को 15 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के किट बनाने का काम धीमा पड़ गया था क्योंकि महामारी की पहली और दूसरी लहर के बीच मामलों की संख्या में ठहराव सा आ गया था लेकिन कंपनी ने दूसरी लहर के बाद इस संबंध में अपने प्रयास बेहद तेज कर दिए और अगर तीसरी लहर से देश प्रभावित होता है तो यह उत्पाद बेहद उपयोगी होगा।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...