Breaking News

कोरोना के मामलों में कमी, शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी दो माह के शीर्ष स्तर पर

मुंबई। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार कमी आने और आर्थिक गतिविधियों में सुधार की उम्मीदों से मंगलवार को शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा। निवेशकों की धारणा में सुधार से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी पिछले दो माह के शीर्ष स्तर पर पहुंच गये।

बीएसई सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 612.60 अंक यानी 1.24 प्रतिशत बढ़कर पचास हजार के आंकड़े को पार करता हुआ 50,193.33 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स का 16 मार्च के बाद यह सबसे ऊंचा बंद स्तर रहा है। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 184.95 अंक यानी 1.24 प्रतिशत बढ़कर 15,000 अंक के स्तर से ऊपर 15,108.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा में सबसे ज्यादा,करीब छह प्रतिशत चढ़ गया। बजाज आटो, टाइटन, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और लार्सन एण्ड टुब्रो भी लाभ में रहे। इसके विपरीत भारती एयरटेल, आईटीसी, डा रेड्डीज लैब और स्टेट बैंक जैसे कई प्रमुख शेयरों में गिरावट रही। उद्योग के क्षेत्रवार यदि बात की जाये तो बीएसई वाहन, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, पूंजीगत सामान, बिजली और जनोपयोगी उद्योगों के समूह सूचकांक में 3.19 प्रतिशत तक की बढ़त रही। वहीं दूरसंचार और एफएमसीजी समूह के सूचकांक 1.66 प्रतिशत तक गिर गये।

रिलायंस सिक्युरिटीज के बाजार रणनीति विभाग के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ”कोविड-19 के नये मामलों में गिरावट के शुरुआती संकेत मिलने और अर्थव्यवस्था में सुधार की गति तेज होने की उम्मीद से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा।” एशियाई बाजारों से मजबूती के संकेतों से भी बाजारों में तेजी को समर्थन मिला। एशियाई बाजारों में शंघाई, हांग कांग, टोक्यो और सोल लाभ के साथ बंद हुये, वहीं यूरोपीय बाजारों में दोपहर तक के कारोबार में लाभ की स्थिति रही।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का भाव 0.82 प्रतिशत बढ़कर 70.03 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 17 पैसे की छलांग लगाकर 73.05 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया।

Loading...

Check Also

Knauf इंडिया की ओर से चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, चंडीगढ़ : इमारतों के आधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस प्रदान करने वाली ...