Breaking News

कोरोना के चलते बढ़ाए जाएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा केन्द्र, 24 दिसंबर तक जारी होगी केन्द्रों की प्रस्तावित सूची

अशाेक यादव, लखनऊ। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्रों की संख्या पिछली परीक्षा की अपेक्षा 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जाएगी। बोर्ड की ओर से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक केन्द्र बनने के​ लिए आवेदन कर चुके सभी स्कूल प्रबंधकों की ओर से दर्ज की गयी पोर्टल की सूचना के आधार पर भौतिक सत्यापन प्रक्रिया अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश सचिव परिषद माध्यमिक दिब्यकांत शुक्ला ने दिए है।

वहीं परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकाल पालन हो साथ में किसी भी केन्द्र पर ​नकल न होने पाए इसके लिए आनलाइन निगरानी की जायेगी। इसके लिए राजधानी के पार्क रोड पर केन्द्र सेंटर स्थापित करने की कवायद शुरू हो चुकी है, केन्द्र पर 11 सदस्यीय टीम अपना काम करेगी।

साथ ही मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) की जिम्मेदारी रहेगी। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले विद्यालयों के लिए विभिन्न आधारभूत सुविधाओं के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं। जिन विद्यालयों को सर्वाधिक अंक मिलेंगे, उन्हें ही 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। वहीं अपर मुख्य सचिव माध्यमिक आराधना शुक्ला का कहना है कि केन्द्र​ निर्धारण में गाइडलाइन को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

90 फीसदी केन्द्रों का भौतिक सत्यापन पूरा
केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कराए जाने के लिए हर जिले में डीआइओएस की ओर से गठित टीम जांच कर रही है। यह टीम जांच कर रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा विभाग को सौंपेगी, जिसके आधार पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक 90 प्रतिशत कॉलेजों का भौतिक सत्यापन पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर मौजूद सुविधाओं और टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही विद्यालयों को नंबर मिलेंगे। रैंकिंग में जिसके नंबर अच्छे होंगे, परीक्षा केंद्र बनने में उन्हीं को वरीयता मिलेगी।

24 दिसंबर तक जारी होगी सूची
विभाग की ओर से 24 दिसंबर तक परीक्षार्थी संख्या सहित केंद्रों की सूची जारी होगी। केंद्रों की सूची जारी होने के बाद तीन जनवरी तक केंद्रों पर मिली आपत्तियों का निस्तारण होगा। वहीं नौ जनवरी तक फाइनल सूची जारी होगी। 15 जनवरी तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय केंद्रों पर हुए आवंटनों में गलतियों में सुधार करेगा। 24 जनवरी तक बोर्ड परीक्षा की सूची पूर्ण रूप से जारी कर दी गयी है।

इस तरह दिए जाएंगे अंक

 इंटरमीडिएट स्तर के स्कूलों के 20 अंक
-हाईस्कूल वाले स्कूलों को 10 अंक
-राजकीय माध्यमिक विद्यालय को 50 अंक
-सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय को 30 अंक
-वित्तविहीन विद्यालयों को 10 अंक मिलेंगे
-सीसीटीवी पर 10 अंक
-परीक्षा केंद्र बने होने वाले विद्यालय 20 अंक

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...