Breaking News

केरलः मुन्नार में भारी बारिश से भूस्खलन, 12 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है। भारी बारिश के चलते राज्य के मुन्नार में भूस्खलन के कारण अब तक 12 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। अभी 57 लोगों के और दबे होने की आशंका जताई जा रही है। राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। अभी तक 10 लोगों को बचा लिया गया है।

टाटा ग्लोबल बेवरेजेज की सहयोगी कंपनी कन्नन देवान हिल्स प्लांटेशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड  के 80 से अधिक चाय बागान कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य आज सुबह से ही इस हादसे के बाद से लापता हैं। इनकी तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

राजमलाई में नेम्मक्कड़ एस्टेट के पेटीमुडी डिवीजन में 20 परिवारों के घर पर एक बड़ी पहाड़ी गिर गई। परिवार के सदस्य कीचड़ और मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। एनडीआरएफ समेत राज्य सरकार के बचाव दल दुर्घटनास्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। भारी और भूस्खलन के कारण रेस्क्यू टीम को पहुंचने में दिक्कत हो रही है।

इडुक्की के जिला कलेक्टर एच दिनेशन ने कहा कि 10 लोगों को निकाला गया है और उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश और धुंध की वजह से बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। इस दुर्घटना के बारे में तब जानकारी मिली जब सुबह एक मजदूर किसी तरह बाहर निकलकर आया और इराविकुलम नेशनल पार्क के फॉरेस्ट अधिकारियों को जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जाहिर किया है। पीएम ने कहा है कि वो भूस्खलन के कारण हुए जानमाल के नुकसान से आहत हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एनडीआरएफ और प्रशासन काम कर रहे हैं। जिससे प्रभावितों को सहायता मिल रही है।

भूस्खलन से मरने वालों के परिजनों को पीएम नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। पिछले चार दिनों से मुन्नार पहाड़ी क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। केडीएचपी के प्रबंध निदेशक और सीईओ के मैथ्यू अब्राहम से संपर्क नहीं किया जा सका। सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र में दो दिनों से बिजली की आपूर्ति नहीं है।

केरल के मुख्यमंत्री ने वायुसेना से हेलिकॉप्टर की मांग की है। ताकि रेक्स्यू ऑपरेशन को चलाया जा सके। इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 50 लोगों की टीम को मौके पर भेजा गया हैं जो भूस्खलन जैसे आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य करने में प्रशिक्षित हैं।

सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि इडुक्की के राजमाला में भूस्खलन पीड़ितों को बचाने के लिए एनडीआरफ की टीमों को तैनात किया गया है। पुलिस, फायर, वन और राजस्व अधिकारियों को भी बचाव अभियान करने का निर्देश दिया गया है। बारिश के कारण राज्य के पनामार और वायनाड में बाढ़ जैसी स्थिति है।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...