Breaking News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किये बोर्ड परीक्षा परिणाम, 88.31 फीसदी छात्र और 78.99 फीसदी छात्राएं पास, मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप

मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप, हासिल किया 499 अंक

लखनऊ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है. सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के सभी विषयों के परिणाम जारी कर दिए हैं. परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in के साथ-साथ कई अन्य तरीकों से भी अपने नतीजे देख सकते हैं.

बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों के अनुसार इस साल 88.31 फीसदी छात्र और 78.99 फीसदी छात्राएं पास हुए हैं. परीक्षा में 83.01 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में मेघना श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है और उन्होंने 499 अंक हासिल किए हैं. इस परीक्षा में 11.86 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था.

साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी और कहा देश को उनसे अपेक्षा है. साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग भी पेपर लीक में शामिल थे, वे जेल में जाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा, ‘जो बच्चे परीक्षा में पास नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी बधाई. जो 16 से 20 फीसदी बच्चे फेल हुए हैं, वो दोबारा प्रयास करें. कम्पार्टमेंट परीक्षा में भाग लें.

बोर्ड वेबसाइट के साथ डिजीलॉकर के माध्यम से भी परीक्षार्थियों की मार्कशीट जारी करता है. इसकी शुरुआत साल 2016 में की गई थी. बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के रजिस्टर नंबर पर डिजीलॉकर से जुड़ी जानकारी भेज दी जाएगी. आप अपने फोन से अपनी डिजिटल मार्कशीट देख सकते हैं. पिछले साल एमिटी नोएडा की रक्षा गोपाल ने 498 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया. उसके बाद चंडीगढ़ डीएवी की भूमि सावंत ने 497 अंक के साथ दूसरा, चंडीगढ़ के आदित्य जैन और मनंत लूथरा ने तीसरा स्थान हासिल किया था. इस साल 10091 उम्मीदवारों ने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए थे.

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...