Breaking News

किसान योजनाओं के लिए आवंटित बजट का जल्द हो उपभोग: कृषि मंत्री

लखनऊ। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निर्देश दिया है कि किसानों के लिए संचालित किसी भी योजना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। केन्द्र प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ किसानों को सीधे पहुंचाया जाए।

सभी योजनाओं में आवंटित बजट का शत प्रतिशत उपभोग शीघ्र सुनिश्चित किया जाय। कृषि मंत्री ने सख्त निर्देश देते हुए कहा, किसी भी योजना की धनराशि लैप्स नहीं होनी चाहिए।

साथ ही बीज वितरण के कार्य में भी तेजी लाई जाय और आवंटित धनराशि का शीघ्र उपभोग सुनिश्चित किया जाए। कृषि मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश शुक्रवार को कृषि निदेशालय में कृषि विभाग की योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा बैठक में दिए।

मंत्री ने कहा, सोलर पंप की स्थापना के कार्य में भी तेजी लाई जाए। विज्ञापन के माध्यम से किसानों को सोलर पम्प के प्रति आकर्षित किया जाए। वर्तमान वित्तीय वर्ष में अधिक से अधिक किसानों को सोलर पम्प प्रदान कर लाभान्वित किया जाये।

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि यंत्रीकरण एवं तकनीकी प्रसार पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके अतिरिक्त स्प्रिंकलर सेट के वितरण लक्ष्य को भी शीघ्र पूर्ण कराया जाय।

श्री शाही ने बैठक के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश में संचालित योजनाओं तथा राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चलायी जा रही योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की।

कृषि मंत्री ने कहा, सभी जनपदों में अधिक से अधिक एफपीओ को क्रियाशील किया जाय। साथ ही यदि किसी एफपीओ के पास साधन और संसाधन उपलब्ध हैं और वह एक से अधिक जनपद में कार्य कर सकता है, तो उनसे एक से अधिक जनपद में कार्य लिया जा सकता है।

श्री शाही ने आरकेवीवाई योजना की प्रगति समीक्षा में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा, वित्त विभाग में लम्बित प्रकरणों में व्यक्तिगत सम्पर्क स्थापित कर प्रकरण का निस्तारण कराएं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कृषि विभाग के फार्म्स पर कार्य कर रहे मजदूरों का भुगतान लम्बित होने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए शीघ्र भुगतान सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत, निदेशक कृषि सोराज सिंह, निदेशक सांख्यिकी विनोद कुमार सिंह सहित कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...