Breaking News

किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर नहीं है सरकार: तरूण भनोत

  • बारिश में बर्बाद हुए धान के संबंध में पूर्व वित्तमंत्री के सवाल का सतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया 

जबलपुर। जबलपुर में धान खरीदी के दौरान अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण मंडियों में बाहर पड़े धान की तुलाई न होने के अभाव में गीला होकर बर्बाद होने की पुष्टि तमाम स्थानीय समाचार पत्रों द्वारा किया गया था, किंतु प्रदेश सरकार द्वारा अपनी लापरवाहियों और कमियों को छुपाने विधानसभा में गोलमोल जवाब दिया जा रहा है, जो बताता है कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। उक्त आरोप प्रदेश सरकार में पूर्व वित्तमंत्री एवं जबलपुर पश्चिम से विधायक श्री तरूण भनोत ने धान खरीदी में हुई घोर लापरवाही के संबंध में विधानसभा में पूछे गये तारांकित प्रश्न के एवज में सरकार के गोलमोल जवाब पर लगाया है।
गौरतलब है कि लगातार पूरे प्रदेश से किसानों की तमाम समस्याओं की खबरें आ रही है, जिसमें निर्धारित समय में धान तुलाई न होने और बारिश और ओलावृष्टि जैसे प्राकृतिक आपदाओं से बर्बाद हुए फसलों का हो या यूरिया एवं डी.ए.पी. खाद जैसे बुनियादी आवश्यकताओं का हो। लगातार पूरे प्रदेश से रबी फसलों की बुआई के दौरान किसानों को सहकारी समितियों पर यूरिया एवं डी.ए.पी. समय पर नहीं मिलने की शिकायतें आ रही थी, और किसान अधिकृत विक्रेताओं से मंहगें में डी.ए.पी. एवं यूरिया खरीदनें को मजबूर थे। लेकिन सरकार विधानसभा में इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर विधायकों को संतोषजनक उत्तर नहीं दे पा रही है।
 भनोत ने बताया कि उनके द्वारा तारांकित प्रश्न के माध्यम से विधानसभा में पूछा गया था कि जबलपुर जिले के अंतर्गत समर्थन मूल्य पर खरीद की गई धान उचित रखरखाव के अभाव में बारिश में गीला होकर बर्बाद होने की लगातार शिकायतें आ रही है, जिसके प्रत्यूत्तर में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि बारिश में धान गीला होने और सड़कर बर्बाद होने का कोई मामला उनके प्रकाश में नहीं आया है। यह सरकार की किसानों और उनकी उपज के प्रति घोर उदासीनता को दर्शाता है। तमाम समाचार पत्रों की पुष्टि के बावजूद सरकार विधानसभा में सदस्यों के द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर पूछे गये प्रश्न पर असत्य जानकारी दे रही है, जो सदन की मर्यादाओं और विश्वसनीयता पर गंभीर सवाल खडे करता है।
 भनोत ने सरकार द्वारा सदन में आधी-अधूरी और असत्य जानकारी दिये जाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि अलोकतांत्रिक रूप से जनादेश का अपमान कर पिछले दरवाजे से सत्ता पर काबिज प्रदेश की भाजपा सरकार प्रदेश के किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर नहीं है, जिसका खामियाजा प्रदेश के करोड़ों किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...