Breaking News

कड़कड़ाती ठंड में भी अपनी फिटनेस को रखे बरकरार, अपनाएं ये आसान टिप्स

सर्दियों में कड़कड़ाती ठंड की वजह से लोग अक्सर अपनी फिटनेस पर ध्यान देना कम कर देते हैं। जिसकी वजह से लोग खुद में वजन बढ़ने और शरीर में एनर्जी की कमी को महसूस करने लगते हैं। साथ ही कई सारी मौसमी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। ऐेसें में अगर आप कुछ फिटनेस टिप्स अपनाएगें, तो इन सर्दियों में खुद को हेल्दी और एक्टिव रख सकते हैं, साथ ही बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स और उपाय बता रहे हैं। जिससे आप कड़कड़ाती ठंड में भी आसानी से अपनी फिटनेस को बरकरार रखते हुए खुद को फिट और हेल्दी बना सकते हैं।
सर्दियों के लिए फिटनेस टिप्स
1.एक्सरसाइज करें
एक हेल्दी और एनर्जेटिक लाइफ के लिए सबसे जरूरी होता है। एक्टिव रहना है, जिसके लिए एक्सरसाइज सबसे आसान तरीका है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से जहां शरीर में गर्माहट पैदा होती है। वहीं इसके करने से शरीर के अंग भी ठंड की वजह से होने वाली अकड़न या दर्द से बच जाते हैं। लेकिन सर्दियों में एक्सरसाइज करने से पहले वार्मआप जरूर करें। ऐसा करने से आप मांसपेशियों में आने वाले खिंचाव से बच सकते हैं।
2. उचित मात्रा में पानी पीएं
आमतौर पर लोग सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं, जिससे अक्सर शरीर थका हुआ महसूस होता है। ऐसे में अगर आप उचित मात्रा में पानी का सेवन करते हैं, इससे आप खुद को पानी की कमी से होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। साथ ही सर्दियों में खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक भी महसूस करेगें।
3. आउट डोर एक्सरसाइज और वर्कआउट करने से बचें
सर्दियो में हमेशा एक्सरसाइज और वर्कआउट घर के अंदर ही करें। इससे आप एक्सरसाइज और वर्कआउट के फायदे ले पायेंगें और खुद को ठंडी हवाओं से बचा पायेगें। अगर आप आउटडोर एक्सरासइज करना ही चाहते हैं, तो धूप निकलने के बाद ही हल्का वर्कआउट या एक्सरसाइज करें, वो भी गर्म कपड़ों से खुद को कवर करके।
4. हेल्दी डाइट का करें सेवन
सर्दियों में खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप हेल्दी डाइट यानि पौषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का ही सेवन करें। जिसमें ड्राईफ्रूट्स, मौसमी फल, हरी सब्जियों का उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही शरीर को गर्म रखने वाले पदार्थों का सेवन करना भी फायदेमंद रहेगा।
5. गर्म कपड़े जरूर पहनें
अगर आप कड़कड़ाती ठंड में खुद की फिटनेस को बरकरार रखना चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे जरूरी चीज है, खुद को हमेशा गर्म रखना। जी हां, गर्म कपड़े पहनने से आप खुद को ठंड से बचाने के साथ ही हेल्दी और फिट भी रख सकते हैं। क्योंकि गर्म कपड़े पहनने से आप किसी भी बीमारी का शिकार होने से बच जाएगें। जिससे आप सर्दियों के सीजन में भी एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करते हुए अपने कामों को तेजी से कर पायेगें।

Loading...

Check Also

पीडीयू राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की प्रशिक्षण कार्यशाला सिग्नेचर बिल्डिंग में आयोजित

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्टेट ...