Breaking News

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी, 22-29 सितम्बर के बीच होंगे एग्जाम

अशाेक यादव, लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सितंबर में कक्षा 10वीं-12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं की घोषणा कर दी गई है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी। आज बोर्ड ने कहा कि परीक्षार्थी COVID-19 महामारी के मद्देनजर हैंड सैनिटाइजर लगाएंगे और फेस मास्क पहनेंगे।

दोनों वर्गों के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होगी और 29 सितंबर को समाप्त होगी। गाइडलाइन्स के अनुसार कोरोना महामारी सुरक्षा के मद्देनजर सभी उम्मीदवार अपने-अपने सैनिटाइजर को पारदर्शी बोतलों और  पानी की बोतलों में भरकर ले जाएंगे और उन्हें अपने मुंह और नाक को ढककर रखना होगा ।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने आधिकारिक अधिसूचना में परीक्षा अनुसूची का उल्लेख करते हुए कहा। इससे पहले दिन में, सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में इस महीने 12वीं कक्षा के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करते हुए विरोध किया, जिसमें कहा गया कि छात्रों के लिए सभी आवश्यक ‘सुरक्षा उपाय’ COVID-19 महामारी को देखते हुए किए जा रहे हैं।

याचिका में सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 के लिए परीक्षा आयोजित करने के फैसले को चुनौती दी गई कि यह बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा।

शीर्ष अदालत इस मामले की सुनवाई 10 सितंबर को करेगी।

वहीं, घोषणा से पहले सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को  बताया था कि कम्पार्टमेंट परीक्षा की सुविधा केवल उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो फेल हो गए हैं या असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किए गए रिजल्ट से खुश नहीं हैं।

सीबीएसई ने यह भी बताया कि कम्पार्टमेंट की परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर आयोजित कराई जाएंगी।

बोर्ड की ओर से कहा गया कि यदि कम्पार्टमेंट परीक्षाएं नहीं आयोजित कराई जातीं, तो इससे बहुत से छात्रों के भविष्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक को पत्र लिखकर परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी।

छात्र संगठन की ओर से कहा गया है कि बहुत से छात्रों को बिना परीक्षा ही नंबर देकर पास कर दिया गया ऐसे कम्पार्टमेंट कराने का फैसला कैसे उचित होगा।

Loading...

Check Also

अनुष्का ने इंटरमीडिएट में 89.17 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय एवं परिवार का मान बढ़ाया

अनुष्का शर्मा सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : कैनोसा स्कूल, फरीदीनगर की छात्रा अनुष्का शर्मा ...