Breaking News

ओडिशा में चक्रवाती तूफान फानी: भुवनेश्वर में होने वाली एम्स पीजी की परीक्षा हुई रद्द

मौसम विभाग ने जिसका अंदेशा जताया था आखिरकार वही हुआ. करीब दो सौ किलोमीटर की प्रचंड रफ्तार से चक्रवाती तूफान फानी ओडिशा तट से टकराया तो तबाही मच गई. भयंकर तूफान से ओडिशा के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, झोपड़ियां तबाह हो गई हैं. तूफान से आठ लोगों की मौत और डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों के जख्मी होने की खबर है. इस बीच फानी के कारण एम्स पीजी 2019 परीक्षा के लिए भुवनेश्वर में परीक्षा केन्द्र रद्द किए जाने की शुक्रवार को घोषणा की गई.

सूचना और सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक 24×7 हेल्पलाइन नम्बर की शुरूआत भी की गई. केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का आग्रह किया और किसी भी सूचना के लिए हेल्पलाइन नम्बरों 011-23061302, 23063205, 23061469 (फैक्स) पर कॉल करने के लिए कहा. प्रीति सुदान ने ट्वीट किया, ‘एम्स पीजी परीक्षा पांच मई को निर्धारित है. चक्रवात फानी के कारण एम्स दिल्ली भुवनेश्वर में परीक्षा केंद्र रद्द कर रहा है. भुवनेश्वर में परीक्षा रद्द होने से प्रभावित छात्रों के लिए स्थिति सामान्य होने पर जल्द ही एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी.’

सूत्रों के अनुसार चक्रवाती तूफान के कारण एम्स भुवनेश्वर में एक इमारत की छत का एक हिस्सा टूट गया, लेकिन सभी छात्र, स्टॉफ और मरीज सुरक्षित बताए गए है. सुदान ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि एम्स भुवनेश्वर में सभी मरीज सुरक्षित है. फानी तूफान के कारण हुए नुकसान की जल्द ही भरपाई की जाएगी. भारी बारिश और करीब दो सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान फानी ने शुक्रवार सुबह ओडिशा तट पर दस्तक दे दी जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के डीआईजी रणदीप राणा ने कहा कि सभी एहतियाती कदम उठाए गए है. राज्य प्रशासन ने तूफान की आशंका के कारण दो दिनों में लगभग 10 हजार गांवों और 52 नगरों से लगभग 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

Loading...

Check Also

हर्ष बवेजा ने आरईसी लिमिटेड के निदेशक ( वित्त ) का कार्य-भार ग्रहण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुधवार 15 मई को मंत्रिमण्डलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदन ...