Breaking News

ऋषभ पंत होंगे T20I क्रिकेट में टीम इंडिया के 8वें कप्तान

नई दिल्ली। 9 जून 2022 को टीम इंडिया को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल के रूप में 8वां कप्तान मिलना था, लेकिन होनी को ये मंजूर नहीं था। किस्मत ने केएल राहुल से भारतीय टीम का शॉर्ट फॉर्मेट में 8वां कप्तान बनने का गौरव छीन लिया। अब भारतीय टीम के टी20 क्रिकेट में 8वें कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत होंगे, क्योंकि केएल राहुल चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया था, लेकिन इस सीरीज के शुरू होने से एक दिन पहले केएल राहुल चोटिल हो गए और वे टी20 सीरीज से बाहर हो गए।

ऐसे में वे भारत के 8वें T20I कप्तान नहीं होंगे। अब ये तमगा विकेटकीपर ऋषभ पंत के सिर पर सजेगा। ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया था, जो अब कप्तान हैं और उपकप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या संभालेंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए अब तक किस-किस दिग्गज खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की है और कौन सा वो खिलाड़ी है, जिसने भारत के लिए सबसे पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी की थी? अगर नहीं जानते हैं तो इस खबर में जान जाएंगे। 

भारत के लिए अब तक 7 कप्तानों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम को लीड किया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के पहले कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे, जिन्होंने 2006 में टीम इंडिया का नेतृत्व किया था। वे एक ही मैच में टीम के कप्तान थे। इसके बाद एमएस धोनी ने 72, सुरेश रैना ने 3, अजिंक्य रहाणे ने 2, विराट कोहली ने 50, रोहित शर्मा ने 28 और शिखर धवन ने 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम की कप्तानी की है। 

भारत के T20I कप्तानों की लिस्ट

1. वीरेंद्र सहवाग (1 मैच)
2. एमएस धोनी (72 मैच)
3. सुरेश रैना (3 मैच)
4. अजिंक्य रहाणे (2 मैच)
5. विराट कोहली (50 मैच) 
6. रोहित शर्मा (28 मैच)
7. शिखर धवन (3 मैच)
8. ऋषभ पंत (गुरुवार 9 जून 2022 को पहला मैच)

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...